नई दिल्ली: देश में सबसे दमदार मोटरसाइकिल बनाने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने हाल ही में अपने कुछ मॉडल्स को रिकॉल किया है. कंपनी का कहना है कि इन बाइक्स में इग्निशन कॉइल से मिसफायरिंग (Short Circuit) होने की संभावना है, जिससे मोटरसाइकिल के परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा. 


इन तीन मॉडल्स में आई खराबी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यही कारण है कि रॉयल एनफील्ड ने अपने बुलेट 350 (Bullet 350), क्लासिक 350 (Classic 350) और हाल ही में लॉन्च हुई मेटेओर 350 (Meteor 350) बाइक की 2,36,966 यूनिट्स को वापस मंगाने का फैसला किया है. रॉयल एनफील्ड ने एक बयान में कहा कि, ये रिकॉल भारत, थाईलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया में बिकने वाले बाइक्स के लिए किया गया है. 


ये भी पढ़ें:- टैक्सपेयर्स के लिए खुशखबरी, इस महीने तक बढ़ाई गई ITR फाइल करने की आखिरी तारीख


बाइक्स की जांच और मरम्मत होगी बिल्कुल फ्री


कंपनी का कहना है कि इन बाइक्स में ये कमियां उस वक्त सामने आईं जब रूटीन इंटरनल टेस्टिंग की जा रही थी. अब इन बाइक्स की फ्री में जांच की जाएगी और उनमें जरूरी मरम्मत और बदलाव किए जाएंगे. बता दें कि इस रिकॉल में वो बाइक्स शामिल हैं जिनका निर्माण दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच किया गया है. हालांकि कंपनी का कहना है कि इस दौरान निर्मित सभी मोटरसाइकिल इससे प्रभावित नहीं होंगी, लेकिन कुछ मॉडल्स में खामी देखी जा सकती है.


ये भी पढ़ें:- Jio लाया Rs. 100 से भी सस्ते रिचार्ज प्लान, ग्राहकों को मिलेंगे ये Benefits


डीलरशिप से आपके पास भी आ सकता है फोन


एक्सपर्ट्स के अनुसार, कंपनी के अचानक रिकॉल का असर इन तीनों बाइक्स पर भी पड़ेगा जो दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के दौरान थाईलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड और मलयेशिया में बेचे गए थे. इसलिए रॉयल एनफील्ड के आधिकारिक डीलरशिप उन ग्राहकों से संपर्क करेगी जिनकी मोटरसाइकिल वाहन पहचान संख्या (VIN) इस रिकॉल से प्रभावित यूनिट्स से मेल खाते हैं. इसके अलावा, ग्राहक स्थानीय डीलरशिप से संपर्क कर इस बात की तस्दीक भी कर सकते हैं कि उनकी बाइक इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं.


(इनपुट- रॉयटर्स)


LIVE TV