मुंबई : शेयर बाजार में शुक्रवार को तेजी लौट आई। सरकार की न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) पर विदेशी निवेशकों की चिंता कम करने की पहल के मद्देनजर सेंसेक्स आज 506 अंक चढ़ गया, जबकि बैंकों और निर्यातकों द्वारा अमेरिकी डॉलर की ताजा बिकवाली करने से रुपया 20 महीने के न्यूनतम स्तर से उपर आ गया।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा विदेशों से मजबूत के रझान तथा शादी ब्याह की मांग के मद्देनजर सोने में उछाल आ गया। कारोबारियों ने कहा कि वित्त मंत्री अरण जेटली द्वारा मैट के विवादास्पद मुद्दे पर विचार के लिए कल एक उच्च स्तरीय समिति की घोषणा के बाद आज बाजार को मदद मिली।


टिकाउ उपभोक्ता उत्पाद सूचकांक को छोड़कर बीएसई के सभी खंडवार सूचकांकों में लिवाली दर्ज हुई।


वैश्विक बाजारों में मजबूती, ब्रिटेन के चुनाव के नतीजे, ब्रेंट आयल की कीमतों में गिरावट, घरेलू बाजार में सबसे अधिक मुनाफा-वसूली वाले शेयरों में लिवाली से सूचकांक को साढ़े छह महीने के न्यूनतम स्तर से उबरने में मदद मिली।


लगातार तीन दिन की गिरावट पर लगाम लगाते हुए बीएसई सेंसेक्स 506.28 अंक या 1.90 प्रतिशत चढ़कर 27,105.39 पर बंद हुआ। इधर, एनएसई निफ्टी 134.20 अंक या 1.67 प्रतिशत चढ़कर 8,191.50 पर बंद हुआ।


विदेशी मुद्रा बाजार में रपये में पांच सत्रों की गिरावट पर लगाम लगाते हुए 20 महीने के न्यूनतम स्तर से उबर कर 29 पैसे की तेजी के साथ 63.94 पर बंद हुआ। सकारात्मक वैश्विक रुख और शादी के मौसम में मांग बढ़ने के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोना 70 रपए बढ़कर 27,300 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।