Mazagon Dock Shipbuilders: शेयर बाजार एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें बहुत सोच-समझकर कदम रखना पड़ता है. आपका एक छोटा सा कदम आपको अमीर और कंगाल, दोनों बना सकता है. इस वक्त शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. कुछ कंपनियां घाटा कमा रही हैं तो कुछ ऊपर जा रही हैं. अगर सरकारी क्षेत्र की कंपनी Mazagon Dock shipbuilders की बात की जाए तो इसने इस साल शानदार रिटर्न दिया है, जिससे निवेशकों की बल्ले हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक महीने में 40 प्रतिशत तक का रिटर्न


शेयर बाजार पर नजर रखने वाले एक्सपर्टों के मुताबिक Mazagon Dock shipbuilders के शेयरों पर दांव लगाने वाले निवेशकों को पिछले एक महीने में 40 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला है. अगर पिछले 5 दिनों की बात की जाए तो कंपनी के शेयरों में 28 प्रतिशत तक का उछाल आया है. उठापटक वाले स्टॉक मार्केट के यह रिटर्न उत्साह बढ़ाने वाले हैं. 


वर्ष 1932 में बनी थी कंपनी


अगर Mazagon Dock shipbuilders के इतिहास की बात की जाए तो इसकी स्थापना 1932 में हुई थी. बाद में देश आजाद होने पर भारत सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया. कंपनी ने 16 अक्टबूर 2020 को स्टॉक मार्केट में अपने शेयर उतारे. उस समय कंपनी के शेयर की कीमत 168.05 रुपये थी लेकिन निवेशकों ने कंपनी के शेयरों को हाथोंहाथ लिया.


नेवी के लिए युद्धपोत बनाती है कंपनी



तब से अब तक कंपनी के शेयरों में 136.03 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला है. पिछले एक साल में ही Mazagon Dock shinpbuilders के स्टॉक भाव 66 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं. बताते चलें कि यह कंपनी भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोत और पनडुब्बी बनाने का काम करती है. जिसके चलते देश की सुरक्षा में इस कंपनी की भूमिका काफी अहम है.