Stock Market Transaction Charges: अगर आप भी अक्‍सर शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई ने कैश एंड फ्यूचर ऑप्‍शन डील के ल‍िए अपने ट्रांजेक्‍शन चार्ज में बदलाव क‍िया है. सेबी (SEBI) की तरफ से शेयर बाजार समेत मार्केट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़े संस्थानों के सभी मेंबर के ल‍िए एक जैसा शुल्क संरचना जरूरी करने के बाद यह कदम उठाया गया है. शेयर बाजारों की तरफ से जारी अलग-अलग सर्कुलर में कहा गया क‍ि बदली हुई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेबी के नोट‍िफ‍िकेशन के बाद क‍िया गया बदलाव


बीएसई ने इक्‍व‍िटी फ्यूचर एंड ऑप्‍शन कैटेगरी में सेंसेक्स और बैंकेक्स विकल्प अनुबंधों के लिए लेनदेन शुल्क में बदलाव कर 3,250 रुपये प्रति करोड़ प्रीमियम कारोबार कर दिया है. हालांकि, इक्‍व‍िटी फ्यूचर एंड ऑप्‍शन कैटेगरी में अन्य अनुबंधों के लिए लेनदेन शुल्क में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है. सेबी ने जुलाई में बाजार अवसंरचना संस्थानों (MII) के शुल्कों के बारे में एक नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िया था. इसमें कहा गया है क‍ि एमआईआई (MII) के पास सभी सदस्यों के लिए एक समान शुल्क संरचना होनी चाहिए, जो मौजूदा कारोबार की मात्रा आधारित प्रणाली की जगह लेगी.


कैश मार्केट सेग्‍मेंट के लिए एक जैसा ट्रांजेक्‍शन चार्ज लगाया
एनएसई ने अब कैश मार्केट सेग्‍मेंट के लिए एक जैसा ट्रांजेक्‍शन चार्ज लगा दिया है. अब हर लाख रुपये के कारोबार के लिए दोनों तरफ 2.97 रुपये का शुल्क लगेगा. पहले, स्टॉक एक्सचेंज कैश सेग्‍मेंट में एक महीने में कारोबार के कुल मूल्य के विभिन्‍न स्लैब के लिए 2.97-3.22 रुपये प्रति पक्ष का शुल्क ले रहा था. इक्‍व‍िटी फ्यूचर्स सेगमेंट में एनएसई ने चार्ज को र‍िवाइज कर दिया है. अब प्रत‍ि लाख ट्रेड वैल्‍यू के ह‍िसाब से दोनों तरफ 1.73 रुपये का चार्ज लगेगा.


इक्‍व‍िटी ऑप्शन के लिए, ट्रांजेक्‍शन चार्ज 35.03 रुपये हर साइड पर प्रति लाख प्रीमियम मूल्य होगा. करेंसी फ्यूचर र‍िवाइज्‍ड ट्रांजेक्‍शन चार्ज 0.35 रुपये एक साइड से प्रति लाख ट्रेड वैल्‍यू होगा. बीएसई ने सेंसेक्स ऑप्शन और बैंकेक्स ऑप्शन के लिए लेनदेन शुल्क में बदलाव क‍िया है. अब प्रीमियम टर्नओवर मूल्य के प्रति करोड़ रुपये के लिए 3,250 रुपये का शुल्क लगेगा. पहले लेनदेन शुल्क 3 करोड़ से 2,000 करोड़ रुपये तक के इंक्रीमेंटल बिल योग्य मासिक कारोबार के लिए 500 रुपये प्रति करोड़ से 4,950 रुपये प्रति करोड़ के बीच अलग होता था.