Stock Market Update: भारतीय शेयर बाजार हर द‍िन नया र‍िकॉर्ड बना रहा है. गुरुवार को नए र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने वाला सेंसेक्‍स शुक्रवार के ट्रेड‍िंग सेशन में 84000 अंक के पार चला गया. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्‍स 1000 अंक से भी ज्‍यादा की तेजी के साथ 84,248 अंक के ऑल टाइम हाई पर चला गया. इसी तरह न‍िफ्टी भी 25,726 अंक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से चार साल से भी ज्‍यादा समय के बाद ब्याज दर में कटौती से घरेलू बाजार में तेजी आई है.शुरुआती कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 400 अंक से ज्‍यादा की तेजी के साथ 83,603 अंक पर खुला था. लेक‍िन बाद में यह और ऊपर चला गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंक‍िंग शेयर में आई मजबूती


इसी तरह एनएसई निफ्टी 25,525 अंक पर खुला था. शुक्रवार के ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान बैंक न‍िफ्टी, न‍िफ्टी फाइनेंस समेत सूचकांक को हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखा जा रहा है. सेंसेक्स की ल‍िस्‍टेड 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति, टाटा स्टील, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, नेस्ले, भारती एयरटेल और अडानी पोर्ट्स के शेयर सबसे ज्‍यादा प्रॉफ‍िट में रहे. केवल टीसीएस के शेयर में गिरावट देखी गई.


ग्‍लोबल मार्केट भी चढ़े
एशियाई मार्केट में साउथ कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की-225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा. इससे पहले गुरुवार को यूएस मार्केट भी हरे न‍िशान के साथ बंद हुआ. इंटरनेशनल मानक ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.66 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) गुरुवार को बिकवाल रहे उन्होंने नेट 2,547.53 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.


इन शेयरों सबसे ज्‍यादा तेजी
सेंसेक्‍स में ल‍िस्‍टेड ज‍िन पांच शेयरों में सबसे ज्‍यादा तेजी देखी जा रही है उनमें मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा, जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील, मारुत‍ि, एलएंडटी और टाटा स्‍टील के स्‍टॉक सबसे ज्‍यादा चढ़ गए. कोल इंड‍िया के शेयर में भी 3 प्रत‍िशत की तेजी देखी जा रही है. सेंसेक्‍स के ज‍िन तीन शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है, उनमें टीसीएस, एनटीपीसी और एक्‍स‍िस बैंक के शेयर है. सबसे ज्‍यादा आधा प्रत‍िशत की ग‍िरावट टीसीएस में है.