Shark Tank India: रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के तीसरे सीजन में एक से बढ़कर एक स्टार्टअप्स आइडिया आ रहे हैं. कोई जीरो से शुरू करता है तो कोई गिरकर फिर से खड़ा होता है. शार्क टैंक इंडिया में ऐसी ही एक फाउंडर अपनी कंपनी लेकर पहुंची. कर्ज के बोझ को झेलकर आगे बढ़ी मिलेट अम्मा ने अपनी जर्नी से सबको हैरान कर दिया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डूब गई 1100 करोड़ की कंपनी 


मोटे अनाज से प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी 'मिलेट अम्मा' की फाउंडर रुचिका भुवालका जब शार्क टैंक इंडिया में पहुंची तो किसी को अंदाजा नहीं था कि वो इतने संघर्षों को झेलते हुए वहां तक पहुंची हैं.‘Millet Amma’ की को फाउंडर रुचिका कोलकाता के साधारण परिवार से आती हैं. रुचिका ने अजय भुवालका से शादी की. अजय का परिवार बिजनेस बैकंग्राउंड का है. उनके पिता स्टील मैन्युफैक्चरिंग के कारोबार से जुड़े थे. लेकिन लगातार बढ़ते कर्ज के चलते उनकी कंपनी दिवालिया हो गई. कर्ज न चुका पाने के चलते उनकी 1100 करोड़ की कंपनी दिवालिया हो गई. 


गिरकर वापस खड़ी हुई रुचिका


कर्ज का जंजाल और बंद पड़ी कंपनी. दिवालिया कंपनी ने ससुर की जिंदगी भी छीन ली. सब खत्म हो गया था, लेकिन रुचिका ने हार मानने के बजाए संघर्ष का रास्ता चुना. जिंदगी भर की जो जमापूंजी थी, उससे दम पर मिलेट का काम शुरू किया. मिलेट के अलग-अलग प्रोडक्ट्स बनाए और उसे बेचना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे अपनी कंपनी बनाई और नाम रखा मिलेट अम्मा. आज उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 33.37 करोड़ रुपये पहुंच गया है. शार्क टैंक में उन्होंने 1 करोड़ रुपये के निवेश के एवज में 3 फीसदी इक्विटी की डिमांड की, हालांकि उन्हें शार्क टैंक में डील नहीं मिल सकी. शार्क्स ने उन्हें इस वक्त निवेश न लेने की सलाह दी. हालांकि शार्क्स को उनका प्रोडक्ट्स खूब पसंद आया. उन्हें मार्केटिंग और बिजनेस के कुछ टिप्स लेकर अपना कारोबार बनाने की सलाह दी.