Tata Technologies IPO: करीब 20 साल बाद आ रहे टाटा ग्रुप के आईपीओ पर सबकी नजरें ट‍िकी हुई हैं. टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्नोलॉलीज का आईपीओ 22 नवंबर को खुलने जा रहा है. यह सब्सक्रिप्शन के लिए 24 नवंबर तक खुला रहेगा. कंपनी की तरफ से आईपीओ का प्राइस बैंड 475-500 रुपये तय क‍िया गया है. यह आईपीओ खुलने से पहले ही टाटा टेक्नोलॉलीज का शेयर ग्रे मार्केट में गदर मचा रहा है. आईपीओ के प्राइस बैंड और तारीख की घोषणा के बाद से इसमें ग्रे मार्केट में काफी एक्‍ट‍िव‍िटी देखी जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

340 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध
बाजार के जानकारों के अनुसार टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का शेयर शुक्रवार को ग्रे मार्केट में 340 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध है. यह आईपीओ ऐसे समय में आ रहा है जब बाजार का मूड तेजी का है. बाजार के जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि इस शेयर के दलाल स्ट्रीट पर तेजी की उम्मीद है. इसके अलावा, टाटा ग्रुप की तरफ से तय क‍िये गए आईपीओ के प्राइस बैंड को भी ग्रे मार्केट से फेवर म‍िल रहा है. निवेशक टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ की लॉन्‍च‍िंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.


850 रुपये पर ल‍िस्‍ट हो सकता है शेयर
टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर यद‍ि अपर बैंड 500 रुपये पर अलॉट होते हैं तो कंपनी का शेयर 850 रुपये के करीब ल‍िस्‍ट हो सकता है. ज‍िन न‍िवेशकों को कंपनी के शेयर अलॉट क‍िये जाएंगे, उन्‍हें लिस्टिंग के द‍िन करीब 75 पर्सेंट फायदे की उम्मीद है. शेयर का अलॉटमेंट 30 नवंबर 2023 को होने की उम्‍मीद है और इसकी ल‍िस्‍ट‍िंग 5 दिसंबर 2023 को हो सकती है. कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई दोनों स्टॉक एक्सचेंज पर ल‍िस्‍ट होगा.


1994 में शुरू हुई थी कंपनी
र‍िटेल इनवेस्‍टर्स कम से कम एक लॉट के ल‍िए और अध‍िकतम 13 लॉट के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. एक लॉट में 30 शेयर है. एक लॉट के ल‍िए कम से कम 15000 रुपये का न‍िवेश करना होगा. यद‍ि आप 13 लॉट लेने के इच्‍छुक हैं तो आपको करीब दो लाख रुपये का न‍िवेश करना होगा. टाटा टेक्नोलॉजीज 1994 में शुरू हुई थी. यह टाटा ग्रुप की ग्लोबल इंजीनियरिंग सर्विसेज कंपनी है.


टाटा टेक्‍नोलॉजीज की तरफ से ऑटोमोटिव, इंडस्ट्रियल हेवी मशीनरी और एयरोस्पेस सेक्टर्स की कंपन‍ियों को भी सर्व‍िस दी जाती है. Cyient, Infosys, KPIT Technologies, Persistent आद‍ि कंपन‍ियों से इसका मुकाबला रहता है. उम्‍मीद की जा रही है टाटा टेक्‍नोलॉजीज इस आईपीओ के जर‍िये करीब 4,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है. साल 2004 में टाटा ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी टीसीएस का आईपीओ आया था.