Share Market Prediction: भारतीय शेयर के लिए अगला हफ्ता काफी अहम होने वाला है. स्थानीय शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक रुझान और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताते हुए कहा कि सप्ताह के दौरान बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा पीएमआई डेटा, आरबीआई एमपीसी मीटिंग मिनट्स, अमेरिका में जॉबलेस क्लेम के आंकड़े भी शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे. इस सप्ताह बजाज हाउसिंग फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस, अदाणी ग्रीन एनर्जी, बजाज फाइनेंस, गोदरेज प्रॉपर्टी, टीवीएस मोटर्स और जेएसडब्ल्यू स्टील जैसी कंपनियों की ओर से वित्त वर्ष 2024-25 की सितंबर तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे


भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ने की आशंका: एक्सपर्ट


स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के सीनियर विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों पर सभी की निगाह रहेगी. इसके अलावा इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ने की आशंका है, जिससे कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आ सकता है तथा बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. 


उन्होंने आगे कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) अभी तक भारतीय बाजार के प्रदर्शन में प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं. उनका रुख वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों और घरेलू राजनीतिक घटनाक्रम पर निर्भर करेगा. 


महंगाई में बढ़त एवं विदेशी निवेशकों की बिकवाली


बाजार में गिरावट की वजह उम्मीद से कमजोर तिमाही नतीजे और महंगाई में बढ़त एवं विदेशी निवेशकों की बिकवाली को माना जा रहा है. सितंबर में खुदरा महंगाई दर 3.65 प्रतिशत से बढ़कर 5.49 प्रतिशत हो गई है, जो कि बाजार के अनुमान 5 प्रतिशत से अधिक है. 


बीते हफ्ते विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के द्वारा कैश सेगमेंट में 21,823 करोड़ रुपये की बिकवाली और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के द्वारा कैश सेगमेंट में 16,384 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई है.


HDFC बैंक ने जारी किए नतीजे


एचडीएफसी बैंक का सितंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ छह प्रतिशत की वृद्धि के साथ 17,825.91 करोड़ रुपये रहा है. बैंक का तिमाही नतीजा शनिवार को आया था. एकल आधार पर निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में बढ़कर 16,820.97 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 15,976.11 करोड़ रुपये था.