Indian Railways Latest Update: त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है. लोगों को सुरक्षित यात्रा कराने और अधिकतम लोगों को सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से रेलवे कई अतिरिक्त ट्रेनें चलाईं. रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (आई एंड पी), अमिताभ शर्मा ने कहा, 'अक्टूबर महीने में कई त्योहारों की वजह से अब तक कुल 2,614 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई गई हैं. यात्रियों के लिए 36.5-37 लाख अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध कराए गए. स्टेशनों पर वेटिंग रूम का अस्थायी विस्तार किया गया, ताकि अधिक से अधिक लोगों को सुविधाएं मिल सकें.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारी ने दी जानकारी 


अमिताभ शर्मा ने कहा, 'हमने यात्रियों के लिए भोजन और पानी की भी व्यवस्था की है. जगह-जगह प्राथमिक उपचार के बूथ खोले हैं, अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले हैं। आरपीएफ और वाणिज्यिक कर्मचारी बहुत सतर्क हैं.' अक्टूबर महीने में दशहरा, दीपावली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार पड़े और पड़ने जा रहे हैं. इसकी वजह से बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही हो रही है.


केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी 


केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा है कि यात्री रेलगाड़ियां चलाने से रेलवे को राजस्व के रूप में लाभ नहीं मिलता और केंद्र सरकार इन सेवाओं को जनता की सुविधा के लिए चलाती है. दानवे ने यह भी कहा कि रेलवे यात्री गाड़ियों से होने वाले नुकसान की भरपाई मालवहन सेवा से करने का प्रयास करता है. वह बुधवार रात को जालना से बिहार के छपरा जंक्शन तक एक विशेष साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.


रेलवे का नया कदम 


गौरतलब है कि भारतीय रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता सुरक्षा पर ध्यान देते हुए रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेलवे को एक महीने का सुरक्षा अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है जो शुक्रवार 28 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. आपको बता दें कि इस दौरान अचल संपत्तियों, लोकोमोटिव और रोलिंग स्टॉक के रखरखाव में किसी भी गैप को दूर करने और भारतीय रेलवे पर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अभियान चलाया जाएगा. यह भी देखा जाएगा कि मौजूदा प्रक्रियाओं का अनुपालन किया जा रहा है.