Stock Market Update: यूएस शेयर मार्केट में बुधवार को भारी गिरावट देखी गई. यह ग‍िरावट साल 2022 के बाद का सबसे बड़ा नुकसान था. टेस्ला और अल्फाबेट (गूगल की पैरेंट कंपनी) की कमाई की रिपोर्ट्स के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को लेकर उत्साह कम हुआ, जिससे शेयर बाजार में गिरावट देखी गई. एसएंडपी 500 (S&P 500) में पिछले छह दिन में लगातार पांचवीं गिरावट दर्ज की गई, जो 2.3 प्रत‍िशत की रही. डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 504 अंक गिरा और नैस्डैक कम्‍पोज‍िट 3.6% गिरा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेस्ला का प्रॉफ‍िट 45 प्रत‍िशत तक ग‍िरा


टेस्ला और अल्फाबेट की मुनाफे से जुड़ी रिपोर्ट्स भले ही बहुत डराने वाली नहीं हैं. लेकिन प्रॉफ‍िट ग‍िरने से निवेशकों के बीच चिंता हो गई कि आने वाले दिनों में और कितनी कंपनियों के मुनाफे में गिरावट आने वाली है? इसके बाद बाजार में ब‍िकवाली हावी होने से अमेर‍िकी बाजार में गिरावट देखी गई. टेस्ला के शेयर पर यूएस मार्केट में न‍िवेशकों का खास फोकस रहता है. कंपनी के प्रॅफ‍िट में 45% की गिरावट दर्ज कराने के बाद शेयर प्राइस 12.3% तक कम हो गया. दरअसल, कंपनी की कमाई जानकारों की उम्‍मीद के अनुसार नहीं होने से यह ग‍िरावट देखी गई.


यह भी पढ़ें: क‍िसी को पता भी नहीं लगा और व‍ित्‍त मंत्री ने चुपचाप द‍िया बड़ा झटका


वॉल स्ट्रीट की सबसे वैल्‍यूएबल कंपनी टेस्‍ला
टेस्ला इस समय वॉल स्ट्रीट की सबसे वैल्‍यूएबल कंपनियों में से एक है. कंपनी ने केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दम पर यह मुकाम हास‍िल नहीं क‍िया बल्‍क‍ि कंपनी को एआई से जुड़े अपने प्रोजेक्ट्स, जैसे कि रोबोटैक्सी की वजह से अच्‍छी पहचान म‍िली है. यूबीएस के जानकारों के अनुससार जोसेफ स्पैक के नेतृत्व में इस तरह के बिजनेस का असली मूल्य तय करना मुश्किल है. क्योंकि यह साफ नहीं है कि इस टेक्नोलॉजी को सफल बनाने में कितना समय लगेगा और सफल होने की संभावना कितनी है.


एआई निवेश के प्रत‍ि पेशेंस कम हो रहा
अल्फाबेट (गूगल की पैरेंट कंपनी) में भी निवेशकों का कंपनी के बड़े एआई निवेश के प्रत‍ि पेशेंस कम होता जा रहा है. अल्फाबेट ने पिछली तिमाही में उम्मीद से ज्यादा मुनाफा और कमाई दिखाई फिर भी कंपनी के शेयर की कीमत 5% ग‍िर गई. जानकारों का कहना है कि कंपनी के प्रदर्शन में कुछ कमजोरियां नजर आईं. खासकर यूट्यूब के विज्ञापन से होने वाली कमाई में उम्मीद के अनुसार बढ़ोतरी नहीं हुई. जानकारों का यह भी कहना है कि एआई में बड़े निवेश और दूसरे खर्च की वजह से कंपनी के भविष्य की कमाई पर असर पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें: साढ़े 10 लाख की इनकम पर नहीं देना होगा 1 भी रुपये टैक्‍स, होगा पूरे 49400 रुपये का फायदा!


भारतीय शेयर बाजार का हाल
र‍िकॉर्ड लेवल पर चल रहे भारतीय शेयर बाजार में यूएस मार्केट की ग‍िरावट का असर देखने को म‍िल सकता है. मंगलवार को बजट पेश होने के दौरान बाजार 1200 अंक ग‍िर गया था. लेक‍िन बाद में यह र‍िकवर कर गया और लाल न‍िशान के साथ बंद हुआ था. बुधवार को भी सेंसेक्‍स में 280 अंक की ग‍िरावट देखी गई और यह 80,148 अंक पर आ गया. इसी तरह न‍िफ्टी सूचकांक 65.55 अंक टूटकर 24,413 अंक पर बंद हुआ था. अब देखने वाली बात यह होगी क‍ि गुरुवार को यूएस मार्केट टूटने का भारतीय बाजार पर क‍ितना असर पड़ेगा.