Vaishno Devi RFID Registration: अगर आप भी हर साल मां के दरबार वैष्‍णो देवी जाते हैं या जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) की तरफ से जल्द कटरा रेलवे स्टेशन पर आरएफआईडी रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया शुरू की जाएगी. इस सुव‍िधा के शुरू होने के साथ ही भारी भीड़ के दौरान भक्‍तों को लंबी लाइन में लगने से छुटकारा पाने में मदद म‍िलेगी. बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया क‍ि स्‍टेशन पर रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनियाभर से आने वाले तीर्थयात्रियों को राहत म‍िलेगी


आरएफआईडी रज‍िस्‍ट्रेशन यात्रा के ल‍िए जरूरी हैं. अभी इसकी सुव‍िधा कुछ ही काउंटर पर म‍िल रही है. इन काउंटर को रेलवे स्‍टेशन पर भी खोले जाने का प्‍लान है. सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा क‍ि मंदिर में दर्शन के ल‍िए आने वाले भक्तों की सुरक्षा और सुविधा श्राइन बोर्ड की प्राथमिकता है. स्‍टेशन पर रज‍िस्‍ट्रेशन काउंटर खुलने से दुनियाभर से आने वाले तीर्थयात्रियों को राहत म‍िलेगी. इसे अलावा बोर्ड पारंपर‍िक मार्ग से भवन के ल‍िए जाने वाले भक्‍तों के ल‍िए माता की कहानी के आधार पर बाणगंगा में लेजर शो की भी योजना बना रहा है.


एलईडी रोशनी से जगमग होगा भवन
अर्धकुंवारी में हर समय 2500 से 3,000 तीर्थयात्रियों के रुकने का इंतजाम क‍िया जाएगा. इससे भीड़ को मैनेज करने में भी सुव‍िधा होगी. चैत्र नवरात्र‍ि से भक्‍तों को दर्शनी ड्योढ़ी, अर्धकुंवारी और मुख्‍य भवन रंगीन एलईडी रोशनी से जगमग द‍िखाई देगा. गर्ग ने यह भी बताया क‍ि नए वैष्णवी भवन के न‍िर्माण से रोजाना 300 भक्‍तों को ठहराया जा सकेगा. यह भवन 18 महीने में पूरा हो जाएगा. यहां पर वॉश रूम के साथ भोजनालय की भी व्यवस्था होगी.