Vande Bharat Express Speed: वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के महत्वपूर्ण शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करने के लिए कई मार्गों पर भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है. अब तक, पांच रणनीतिक मार्गों पर ट्रेनों का उद्घाटन किया गया है, सभी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है. सरकार और यात्रियों के लिए इन ट्रेनों को महत्वपूर्ण माना गया है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बेंगलुरु यात्रा के दौरान 12 नवंबर को मैसूर-चेन्नई मार्ग पर दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा होने का दावा किया जाता है (जैसा कि ट्रायल रन में हासिल किया गया है), इनमें से अधिकांश ट्रेनें अभी तक अपनी टॉप स्पीड तक नहीं पहुंच पाई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टॉप स्पीड तक नहीं पहुंच पाई वंदे भारत


सभी यानी पांचों वंदे भारत ट्रेन की औसत गति 100 किमी प्रति घंटे से कम है, जो कि शताब्दी और राजधानी ट्रेनों सहित किसी भी तेज गति से चलने वाली ट्रेनों की तुलना में अधिक है. लेकिन अलग-अलग कारणों से ये अपनी टॉप स्पीड तक नहीं पहुंच पाई है. इनमें सबसे धीमी मैसूर-बेंगलुरु-चेन्नई वंदे भारत है, जो ट्रैक की स्थिति के कारण केवल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है.


भारत में वंदे भारत ट्रेनों की ऐवरेज स्पीड


1) नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस की ऐवरेज स्पीड 95 किमी प्रति घंटा है


2) मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर 84 किमी प्रति घंटे की ऐवरेज स्पीड से चलती है


3) नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस 82 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है


4) नई दिल्ली-अंब अंदौरा 79 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलती है


5) चेन्नई-मैसूर वंदे भारत 75-77 किमी प्रति घंटे की रेंज में चलती है


चेन्नई-मैसूरु वंदे भारत एक्सप्रेस


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उन यात्रियों के लिए पर्यटन को बढ़ावा देगी जो चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर कॉरिडोर पर नियमित रूप से यात्रा करते हैं. वंदे भारत ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु (336 किमी) को 4 घंटे 30 मिनट में और चेन्नई-मैसूर के बीच 6 घंटे और 40 मिनट में कवर करेगी. चेन्नई-मैसूर वंदे भारत की औसत गति 75-77 किमी प्रति घंटा है. हालांकि, भारतीय रेलवे अब अगले 6 महीनों के भीतर चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत गति बढ़ाने पर काम कर रहा है.


वंदे भारत एक्सप्रेस की ​​विशेषताएं


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी कोच स्वचालित दरवाजों, जीपीएस-आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन के उद्देश्य से ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई और आरामदायक सीटों से लैस हैं. एक्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग चेयर होती है और ट्रेन में सुरक्षा बढ़ाने और रेलवे ट्रैक पर दुर्घटनाओं को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. सुरक्षा बढ़ाने के लिए ही स्वदेशी ट्रेन एक्सीडेंट बचाव प्रणाली कवच ​​को लॉन्च किय गाय है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)