Gold-Silver Rate: सोने किसे नहीं पसंद है. भारत में तो ये एक कीमती धातु नहीं बल्कि इसका इमोशनल, धार्मिक महत्व है. दिवाली, धनतेरस जैसे त्योहारों पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है. सोने की कीमत चाहे जो भी हो, भारत में इसकी दीवानगी कम नहीं होगी. सोने की कीमत कितनी भी क्यों न चढ़ जाए, लोग इसकी खरीदारी करते ही है. ऊपर से सरकार की ओर से गोल्ड के इंपोर्ट ड्यूटी में की गई कटौती ने खरीदारी को और बल ले दिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने का बढ़ता इंपोर्ट  


देश में सोने के दाम एक महीने में 4.2% की बढ़ोतरी आई है. एक महीने में सोना करीब 3000 रुपया मंहगा होकर 74,093 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. कीमत में बढ़ोतरी के बावजूद लोगों की सोने की खरीदारी में कमी नहीं आया है. देश में गोल्ड का इंपोर्ट लगातार बढ़ता जा रहा है. सरकार ने बजट में आयात शुल्क (इम्पोर्ट ड्यूटी) घटाने का फैसला किया. इंपोर्ट टैक्स में कटौती से उम्मीद थी कि सोने के दाम में गिरावट आएगी, लेकिन सोना ​जितना घटा, उससे कहीं ज्यादा बढ़ चुका है. 


कितना है भारत का गोल्ड इंपोर्ट 


सीमा शुल्क में भारी कटौती और फेस्टिव सीजन में सोने की बढ़ती मांग के चलते इसके कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसकी वजह से अगस्त में सोने का आयात दोगुने से अधिक हो गया है. अगस्त 2024 में सोने का इंपोर्ट रिकॉर्ड 10.06 अरब डॉलर के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गया है.  मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स की तरफ से जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त 2023 में सोने का आयात 4.93 अरब डॉलर था, जो एक साल में बढ़कर 10.06 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. वहीं जुलाई 2024 में सोने का इंपोर्ट 3.13 अरब डॉलरथा. बता दें कि सरकार ने सोने पर आयात शुल्क 15% से घटाकर 6% कर दिया है. टैक्स घटने के बाद से सोने के आयात में तेजी आ गई है.   इससे अंदाजा लगाना आसान है कि सोने की मांग में कितनी बढ़ोतरी हुई है. सोने महंगा होने के बावजूद भी जमकर सोना खरीद रहे हैं. 


लोग खूब खरीद रहे हैं सोना  


आयात शुल्क घटने से विदेश से सोना मंगाना आसान हो गया. विदेश से सोना मंगवाकर ज्वेलर्स के पास पहुंच रहा है. माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन में सोने की मांग करीब 30% और बढ़ सकती है. दिवाली, धनतेरस पर लोग जमकर सोना खरीदते हैं.  आने वाले दिनों में इसमें और तेजी की उम्मीद है. मांग में तेजी के चलते सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. 


सोने की कीमत 


  • 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 74093 रु/10 ग्राम

  • 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 73796 रु/10 ग्राम

  • 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 67869 रु/10 ग्राम

  • 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 55570 रु/10 ग्राम

  • 14 कैरेट वाले सोने की कीमत 43344 रु/10 ग्राम