World bank On indian economy: भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. देश की इकोनॉमिक ग्रोथ किसी से छिपी नहीं है. कोरोना के बाद जहां दुनियाभर के देश अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे है, भारत अपनी रफ्तार से बढ़ रहा है. विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था वाले इस देश ने न केवल तरक्की की नई ऊंचाईयों को छुआ है, बल्कि तीसरी अर्थव्यवस्था करने के लिए आगे बढ़ रहा है. सरकार की ओर से निवेश बनाने की कोशिशों के दम पर दुनियाभर की कंपनियां भारत का रूख कर रही है. रेटिंग एजेंसियों की ओर से भी भारत को सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं. इन सबके बीच अब वर्ल्ड बैंक ने भारत की तारीफ की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्ल्ड बैंक ने की भारत की तारीफ 


भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की कायल इस समय पूरी दुनिया है. दुनियाभर के देशों के लिए भारत सबसे बड़ा उपभोक्‍ता बाजार बनता जा रहा है. भारत की तरक्की को देखकर वर्ल्ड बैंक ने भी भारत की शान में तारीफों के पुल बांधें हैं. भारत की तारीफ करते हुए वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारत अभी ग्‍लोबल इकनॉमी के मुकाबले काफी आगे है और अपने दम पर तेजी से बढ़ रहा है.


भारत की अर्थव्यवस्था के हुए मुरीद


विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की वृद्धि दर सबसे तेज है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत की वृद्धि दर विश्व अर्थव्यवस्था के सबसे उज्ज्वल हिस्सों में से एक है. मुझे लगता है कि इस तरह के माहौल में 6 से 7 प्रतिशत और उससे अधिक की दर से वृद्धि कर पाना आपको दिखाता है कि उन्होंने वहां तक ​​पहुंचने के लिए कई कदम उठाए हैं.


विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की अगले सप्ताह होने वाली वार्षिक बैठक से पहले बंगा ने कहा कि भारत में हुई अधिकतर वृद्धि घरेलू बाजार के दम पर मुमकिन हो पाई है जो कुछ मायनों में एक अच्छा संकेत है. भारत को जिन चीजों पर काम करने की जरूरत है और जैसा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा है. विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक (परिचालन) एन्ना बेर्डे ने कहा कि बैंक सरकार को वृद्धि को रोजगार तथा टिकाऊ विकास में बदलने में सहायता कर रहा है.