World Most Expensive Car: शौक बड़ी चीज हैं...ये बात आपने पहले भी कई बार सुनी और पढ़ी होगी. शौक को पूरा करने के लिए लोग लाखों-करोड़ों चुकाने से पीछे नहीं हटते. शौक ऐसा कि पुरानी कार खरीदने के लिए शख्स ने 1148 करोड़ रुपये खर्च कर दिए. 68 साल पुरानी कार को खरीदने के लिए शख्स ने अब तक की सबसे बड़ी रकम चुकाई. इस नीलामी के साथ ही यह कार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया की सबसे महंगी कार के तौर पर दर्ज हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1148 करोड़ रुपये में बिकी सबसे पुरानी कार  


68 साल पुरानी कार की नीलामी हुई.  300 SLR मर्सिडीज बेंज कार को खरीदने के लिए ताबड़तोड़ बोलियां लगने लगी. हर बोली के साथ कार की नीलामी रकम बढ़ती जा रही है. मर्सिडीज बेंज की 1955 मॉडल 300 SLR को खरीदने के लिए सबसे ऊंची बोली 143 मिलियन डॉलर यानी करीब 1148 करोड़ रुपये की लगी. इसके साथ ही ये दुनिया का सबसे महंगी कार बन गई.


क्यों खास है ये कार 


मर्सिडीज बेंज की इस कार को सिर्फ दो प्रोटोटाइप मॉडल तैयार किया गया था. कार की खूबियों ने उसे बेशकीमती बना दिया. स्पोर्ट कार रेंस, 3.0 लीटर इंजन, 290 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली यह कार अपने समय की दुनिया की सबसे तेज कार हुआ करती थी.  विटेंज कार कंपनी RM Sotheby ने नीलामी की. इस नीलामी से मिली रकम का इस्तेमाल मर्सिडीज ब्रेंज फंड के तौर पर किया जाएगा. इन पैसों का इस्तेमाल युवाओं की पढ़ाई और रिसर्च पर किया गया गया. इंजन के मुकाबले इस कार की लाइट बॉर्डी इसे सुपर स्पीड देती है.  कंपनी ने इस कार की इंजन को W196 फॉर्मूला वन कार चैंपियनशिप से मिली है.  


किसने खरीदी दुनिया की सबसे महंगी कार  


दुनिया की सबसे महंगी कार जर्मनी की Mercedes-Benz म्यूजियम के पास थी. कंपनी ने इसे नॉन व्हीक्ल्स कलेक्शन के तौर पर अपने पास रखा था. साल 1955 में बनी इस कार कंपनी को साल 2022 में पब्लिक नीलामी के जरिए बेच दिया गया. नीलामी को RM Sotheby ने आयोजित किया, जिसमें 1148 करोड़ रुपये की सबसे ऊंची बोली लगाकर Simon Kidston नाम के शख्स ने खरीद लिया. Kidston SA, ऐतिहासिक कारों के स्पेलिस्ट हैं, उन्होंने सबसे ऊंची बोली लगाकार इस कार को खरीद लिया.  हालांकि उन्होंने कार अपने लिए खरीदी या किसी क्लाइंट के लिए से स्पष्ट वहीं है.