Abhay Deep, Barabanki: कहते हैं कि दुनिया में कोई भी नामुमकिन नहीं है. इसके लिए अगर कुछ चाहिए होता है तो मेहनत और लगन. इन दोनों चीजों के बलबूते कुछ भी हासिल किया जा सकता है. इसके कई उदाहण मिल जाएंगे लेकिन हाल ही में बाराबंकी जिले के अभय दीप सिंह ने भी कुछ ऐसा ही करते हुए अपने परिवार और जिले का नाम देशभर में रोशन कर दिया है. अभय दीप सिंह का B.Tech करने के बाद पीसीएस में सलेक्शन हो गया था लेकिन उनकी मंजिल कुछ और ही थी. जिसके लिए उन्होंने मेहनत जारी रखी और एक दो नहीं बल्कि 4 बार नाकामी का सामना करना पड़ा, लेकिन वो हिम्मत नहीं हारे और 5वीं कोशिश में उन्होंने वो हासिल कर लिया जिसके लिए वर्षों से जिद्दोजहद कर रहे थे. 


2018 में पास किया पीसीएस:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाराबंकी जिले के बनीकोडर विकास खंड के रामसनेहीघाट थाने इलाके गांव इंदरपुर के रहने वाल राजेश सिंह के भतीजे अभय दीप सिंह अब आईएएस बन गए हैं. हालांकि यह खुशी देखने के लिए अब अभय दीप के पिता इस दुनिया में नहीं हैं. उनके पिता बृजेश कुमार एक मशहूर वकील थे, जिन्हें लोग प्यार गोपाल बाबू भी कहा करते थे. साल 2018 में अभय दीप ने पीसीएस परीक्षा पास करने के बाद गोरखपुर और इलाहाबाद में ट्रेनिंग हासिल की. लेकिन अभय की मंजिल ये नहीं थी. उन्हें कुछ और बड़ा करना था. जिसके लिए नौकरी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भा जारी रखी और 5 बार IAS की परीक्षा दी. 



5वीं कोशिश लाई रंग:


अभय दीप ने 5 बार आईएएस की परक्षी दी लेकिन वो 4 बार नाकाम हो गए. हालांकि इन 4 में से 2 बार वो इंटरव्यू तक पहुंचे थे लेकिन सलेक्शन नहीं हो पाता था, लेकिन 5वीं बार में उन्होंने वो हासिल कर लिया जिसके लिए वर्षों से मेहनत कर रहे थे. अपनी इस कामयाबी का क्रेडिट वो अपने माता-पिता को देते हुए कहते हैं कि मेरे माता-पिता चाहते था कि उनका बेटा आईएएस अफसर बने. 


कहां से हासिल की शिक्षा?


अभय दीप की शुरुआती शिक्षा पायनियर इंटर कॉलेज से हासिल की. इसके अलावा उन्होंने हाई स्कूल जॉर्ज इंटर कॉलेज बाराबंकी से पास किया. वहीं इंटरमीडिए लखनऊ के डेविल कॉलेज से पास किया. इसके बाद उन्होंने बीटेक के लिए इंद्रप्रस्थ कॉलेज गाजियाबाद को चुना.