Agniveer Bharti Rules 2024: ऐसे युवा जो सरकार की "अग्निपथ योजना के तहत" सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखते हैं, उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली अग्निवीर भर्ती को लेकर सेना बोर्ड ने एक बड़ा बदलाव किया है. इसे लेकर इंडियन आर्मी ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी किया है. इसके साथ ही सभी सेना बोर्ड्स को एक लेटर भी भेजा है, जिसमें नए नियम के अनुपालन के निर्देश बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि अग्निवीर भर्ती को लेकर क्या बड़ा बदलाव किया गया है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है अग्निवीर भर्ती को लेकर नया नियम 
जानकारी के मुताबिक इस बदलाव के तहत इंडियन आर्मी ने अब अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर कैटेगरी के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए टाइपिंग टेस्ट देना अनिवार्य कर दिया है. इस नए रूल को अग्निवीर भर्ती 2024-25 से लागू किया जाना है. सेना ने अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर भर्ती टाइपिंग टेस्ट का नोटिफिकेशन अपनी भर्ती वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जारी किया है.


सेना की ओर से जल्दी मिलेगी स्पष्ट जानकारी
अग्निवीर भर्ती में टाइपिंग टेस्ट के मानकों को लेकर सेना ने अभी कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लिश टाइपिंग के लिए 35 शब्द और हिंदी टाइपिंग के लिए 30 शब्द प्रति मिनट स्पीड तय की जाने के कयास हैं. हालांकि, आर्मी द्वारा इस बारे में स्पष्ट जानकारी नए नोटिफिकेशन में दी जाएगी.


स्टोरकीपर और क्लर्क के लिए जरूरी योग्यता
आर्मी में अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 60 फीसदी नंबर से पास 12वीं होना चाहिए. इसके अलावा सभी विषयों में भी कम से कम 50 फीसदी अंक होना जरूरी हैं. जबकि, क्लर्क पदों के लिए इंग्लिश, मैथ्स, अकाउंट एवं बुक कीपिंग जरूरी है. 


आयु सीमा
अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 17.5 और अधिकतम आयु 21 साल निर्धारित की गई है.


सोशल मीडिया पर शेयर की जानकारी
आर्मी के एडिशनल डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ पब्लिक इन्फॉर्मेशन (AGDPI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी साझा की है कि अग्निवीर भर्ती के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत जल्द होगी. 



अग्निवीर भर्ती 2024 लिखित परीक्षा
अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत दो स्टेप फिजिकल और रिटेन टेस्ट होते हैं. दो घंटे के रिटेन एग्जाम में एमसीक्यू टाइप सवाल पूछे जाते हैं. हर गलत आंसर पर 25 फीसदी माइनस मार्किंग होती है. रिटेन टेस्ट क्ववालिफाई करने के लिए कम से कम 35 नंबर हासिल करना जरूरी होता है. जबकि, टेक्निकल के लिए 80 नंबर चाहिए.