कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) में हर साल लगभग 60,000 स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिससे देश के कुछ बेस्ट लॉ स्कूलों में पॉपुलर जगहों के लिए कंपटीशन ज्यादा हो जाता है. सीमित सीटें और स्टूडेंट्स की ज्यादा संख्या के साथ, जगह बनाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. जाहिर है, कई स्टूडेंट्स इस टारगेट से पीछे रह जाते हैं. इसलिए, यदि आप स्वयं को उनमें से पाते हैं, तो डरें नहीं. यदि CLAT आपके लिए काम नहीं करता है तो यहां ऑप्शनल रास्ते दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दबाव से कैसे निपटें?
CLAT नतीजों के बाद तनाव से निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, कई जरूरी कदम आपको इस अवधि को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं. भविष्य के लिए प्लान बी की स्पष्ट समझ हासिल करने के लिए अपनी गलती को पहचानकर शुरुआत करें.


एनएलयू कट-ऑफ से बाहर होने के बाद ऑप्शन
यदि आपकी रैंक 3000-4000 की रेंज के भीतर आती है, तो स्कूल ऑफ लॉ, निरमा विश्वविद्यालय जैसे ऑप्शनल कॉलेजों सर्च करने पर विचार करें. स्कूल ऑफ लॉ, एनएमआईएमएस. स्कूल ऑफ लॉ, यूपीईएस, बिट्स लॉ स्कूल आदि. ये संस्थान CLAT स्कोर के आधार पर एडमिशन लेते हैं जो आपको एनएलयू से परे आशाजनक अवसर प्रदान कर सकते हैं. 


ऑप्शनल एंट्रेंस एग्जाम एक्सप्लोर करें
यदि आपकी CLAT रैंक आशाजनक नहीं है, तो जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल, सोनीपत सहित देश भर के निजी कॉलेजों के लिए एलएसएटी-इंडिया जैसे अन्य लॉ स्कूलों के लिए अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर विचार करें. सिम्बायोसिस लॉ स्कूलों के लिए एसएलएटी, एनएमआईएमएस के लिए एनएलएटी; देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों के लिए CUET. जामिया मिलिया इस्लामिया, जीजीएस आईपीयू के लिए सीईटी, महाराष्ट्र में सरकारी लॉ कॉलेज मुंबई और आईएलएस लॉ कॉलेज पुणे सहित अन्य कॉलेजों के लिए एमएच सीईटी. 


ये लॉ स्कूल अच्छे लॉ प्रोग्राम ऑफर करते हैं, जो इच्छुक स्टूडेंट्स को ऑप्शल रूट प्रदान करते हैं. बोर्ड परीक्षाएं CLAT से टकराती हैं: यदि आप CLAT को पास करने के लिए तैयार हैं, तो नए सिरे से तैयारी करने के लिए एक ड्रॉप ईयर लेने पर विचार करें. अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षाओं पर भी फोकस करना जरूरी है, ताकि आप इस साल उन बोर्ड परीक्षाओं में सफल हो सकें और अगले साल CLAT के लिए फिर से उपस्थित हो सकें. इस समय का उपयोग अपने अध्ययन के तरीकों का रिव्यू करने, अपना बेस मजबूत करने और अगले साल की परीक्षा के लिए बढ़त हासिल करने के लिए करें. 


संबंधित स्पेशलाइजेशन या प्रोफेशन पर विचार करें
यदि आप कॉर्पोरेट कानून, मीडिया कानून, इंट्लेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ, या मनोरंजन कानून जैसे अन्य कानून-संबंधित क्षेत्रों में रुचि रखते हैं, तो कानून में लौटने से पहले इन इंटरेस्ट से जुड़े प्रोफेशन का पता लगाएं. 


CLAT के अलावा लॉ की पढ़ाई करने के लिए कुछ ऑप्सन ये हैं.


  • 5 साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी-बीबीए प्रोग्राम: यह प्रोग्राम छात्रों को लॉ और बिजनेस दोनों में डिग्री प्रदान करता है.

  • 5 साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी-एमबीए प्रोग्राम: यह प्रोग्राम छात्रों को लॉ और बिजनेस दोनों में डिग्री प्रदान करता है.

  • एलएलबी (ऑनर्स): यह 3 साल का प्रोग्राम है जो छात्रों को लॉ में विशेषज्ञता प्रदान करता है.

  • एलएलएम: यह 2 साल का प्रोग्राम है जो छात्रों को लॉ में आगे की पढ़ाई करने का अवसर प्रदान करता है.