Career In Drone Industry: पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से तकनीकी विकास हो रहा है, जिसके चलते हर फील्ड  में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. इस क्षेत्र में ड्रोन इंडस्ट्री ने भी अपने पैर पसार लिए हैं, जिसे देखते हुए यह अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि आने वाले समय में इसका और ज्यादा विस्तार होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ड्रोन इंडस्ट्री के तेजी से उभरने के साथ ही इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ी हैं, जिससे रोजगार के अवसरों में भी इजाफा हुआ है.  ड्रोन पायलट बनने के लिए सरकार भी ट्रेनिंग प्रदान करती है. अगर आप भी ड्रोन पायलट बनना चाहते हैं तो इस फील्ड में आप 10वीं या 12वीं के बाद ही कदम रख सकते हैं. 


आजकल कई क्षेत्रों में होने लगा ड्रोन का यूज
पहले ड्रोन का लिमिटेड क्षेत्रों में ही इस्तेमाल होता था, लेकिन अब ड्रोन का उपयोग मेडिकल, एग्रीकल्चर और फिल्म इंडस्ट्री में देखने को मिलता है. इसके अलावा आजकल शादी, रिसेप्शन, पार्टी में भी ड्रोन का खूब इस्तेमाल होने लगा है. ड्रोन के जरिए एक ही जगह पर बैठकर कम मेहनत में ज्यादा काम किया जा सकता है. इसके अलावा कम समय में ज्यादा क्षेत्र को कवर करना बहुत आसान हो जाता है. ड्रोन के जरिए होने वाले किसी काम को अंजाम देने के लिए एक पायलट की जरूरत होती है,  जो रिमोट के जरिए ड्रोन को उड़ाता है.


ड्रोन पायलट के लिए होती है ट्रेनिंग
अगर आप ड्रोन पायलट बनकर अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. आप नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते हैं. संस्थान द्वारा निर्धारित फीस जमा करके आप ट्रेनिंग ले सकतें हैं. इसके बाद ड्रोन टेक्नोलॉजी को समझने के लिए आपकी ट्रेनिंग शुरू होगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको मेडिकल एग्जाम देना पडे़गा.


सफल कैंडिडेट्स को डीजीसीए की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसे आप लाइसेंस भी कह सकते हैं. ट्रेनिंग मिलने के बाद आप ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं. बढ़ती डिमांड के साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार और बेहतर कमाई के अच्छे अवसर मिल रहे हैं.