CBSE 12th Result 2023: इस साल सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में 87.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. सीबीएसई के मुताबिक, 90.68 फीसदी लड़कियों और 84.67 फीसदी लड़कों ने परीक्षा पास की है. सीबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 2023 आ गया है, इसलिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. स्कोरकार्ड की मदद से वे अपना पर्सेंटेज भी निकाल सकते हैं. स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2023 results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CBSE Class 12 result 2023: How to calculate percentage



स्टूडेंट्स को अपनी कक्षा 12 की मार्कशीट को ध्यान से चेक करना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए किया जाएगा. मार्कशीट का इस्तेमाल नौकरी की तलाश में प्रोफेशनल लाइफ में भी होगा.


जिन लोगों ने कक्षा 12 की परीक्षा 2023 दी थी, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके स्कोरकार्ड पर छपे सभी डिटेल सही हैं. यदि किसी डिटेल में कोई गलती हो तो वे सीबीएसई से संपर्क कर उसमें सुधार करा लें.


बोर्ड उन लोगों के लिए भी कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा जो एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जल्द ही इसके लिए तारीखों की घोषणा की जाएगी. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपडेट या जानकारी की चेक करें. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से गलत जानकारी मिलने की संभावना है.