Central Board of Secondary Education, CBSE केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी 2023 परीक्षा तारीख की घोषणा कर दी है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा अब 20 अगस्त को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. कैंडिडेट्स ज्यादा डिटेल ctet.nic.in पर देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 17वें संस्करण के लिए रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को सूचित किया जाता है कि सीटीईटी परीक्षा अब ऑफलाइन मोड यानी पेन-पेपर मोड (ओएमआर) में 20.08.2023 (रविवार) को पूरे भारत में निर्दिष्ट तरीके से आयोजित की जाएगी.", आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिया गया है.


सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 20 अगस्त 2023 को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल को शुरू हुई थी और 26 मई को खत्म हुई थी. 


CTET में दो पेपर होते हैं: पेपर I उनके लिए है जो कक्षा I से V तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, और पेपर II उनके लिए है जो कक्षा VI से VIII के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. वहीं अगर कोई कक्षा 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहता है तो उसे दोनों पेपर के लिए आवेदन करना होगा. CTET में सभी सवाल बहुविकल्पीय सवाल  (MCQs) हैं, जिनमें से चार विकल्प हैं, जिनमें से एक उत्तर सबसे उपयुक्त होगा.


CBSE CTET Admit Card 2023
सीटेट एडमिट कार्ड 2023 उचित समय से पर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड पर एग्जाम सिटी, एग्जाम सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम, शिफ्ट, दिशानिर्देश आदि की जानकारी दी जाएगी.