ICSE Result 2024 Koderma Topper Raja: झारखंड के कोडरमा जिले में ICSE बोर्ड की परीक्षा में राजा कुमार ने टॉप किया है. वह जिले के एकमात्र स्कूल संत क्लेयर्स स्कूल लोकाई के स्टूडेंट हैं. जलवाबाद रहने वाले राजा ने अपने परिवार के खराब आर्थिक हालातों के बीच, बिना किसी कोचिंग के यह सफलता हासिल की. राजा के पिता उमेश चंद्र साव का निधन हो चुका है और उनकी मां गुड्डी देवी हैं. उन्होंने इतनी बड़ी सफलता अपनी मेहनत के बदौलत हासिल की, उन्होंने आर्थिक तंगी के चलते किसी कोचिंग या ऑनलाइन स्टडी मटेरियल की हेल्प नहीं ली थी. यहां पढ़िए राजा की सफलता की कहानी...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सही टाइम मैनेजमेंट है जरूरी
मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में राजा ने बताया कि वह सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक स्कूल में होते थे. इसके बाद शाम में केवल दो घंटे सेल्फ स्टडी करते थे. वहीं, परीक्षा से करीब एक महीने पहले स्कूल से छुट्टी मिलने के चलते उन्होंने रोजाना करीब 6 घंटे का समय बोर्ड की परीक्षा को दिया था. बकौल राजा तनाव मुक्त होकर पढ़ाई करने और सही टाइम मैनेजमेंट से उन्होंने यह सफलता हासिल की है. 


पिछले वर्षों के पेपर्स सॉल्व करने का मिला फायदा
राजा कुमार सोशल मीडिया का बहुत ही कम इस्तेमाल करते हैं. बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने 2019 से लेकर 2023 तक के बोर्ड परीक्षा के क्वेश्चन पेपर्स को हल किया था. इससे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और उनके जवाब लिखने की प्रैक्टिस होती गई. यह तरीका बोर्ड परीक्षा में बेहतर स्कोर हासिल करने में बेहद फायदेमंद साबित हुआ. जानकारी के मुताबिक इंग्लिश में राजा ने 95 नंबर, मैथ्स में 95, कंप्यूटर साइंस में 100, सोशल साइंस में 98, साइंस में 98 और ऑप्शनल सब्जेक्ट हिंदी में 92 नंबर हासिल किए हैं.


स्कूल ने नहीं ली ट्यूशन फीस
राजा ने बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई के साथ ही जेईई मेंस की भी तैयारी करेंगे. वह आईआईटी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. इंजीनियरिंग करने के बाद वह यूपीएससी की परीक्षा देकर आईएएस बनना चाहते हैं. घर की माली हालत ठीक न होने के चलते स्कूल की ओर से उनकी ट्यूशन फीस माफ कर दी गई थी, केवल ट्रांसपोर्टेशन फीस ली थी.