Tehsildar Success Story: जब घर का कोई बच्चा अफसर बनता है तो पूरे परिवार वालों का सीना चौड़ा हो जाता है. आज एक ऐसी ही सफलता की कहानी हम आपको बता रहे हैं. मेरठ की पायल सोलंकी अब तहसीलदार की जिम्‍मेदारी संभालेंगी. पीसीएस परीक्षा 2021 में पायल ने 41वीं रैंक हासिल की है. पायल सोलंकी के पिता अनंतराम एसएसपी कार्यालय में हेड कांस्टेबल शिकायत प्रकोष्ठ के पद पर कार्यरत हैं. इसी बीच तहसीलदार पद पर चयनित होने के बाद पायल सोलंकी ने मीडिया से बात की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पायल ने बताया है कि उनका सपना एक आईएएस अफसर बनने का है, जिसके लिए उन्होंने दो बार परीक्षा दी थी, लेकिन कुछ नंबरों से चयन नहीं हो सका. ऐसे में पिता के कहने पर उन्होंने पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन किया था. इसे पहली बार में ही पास कर लिया है. पायल आईएएस अफसर बनने के लिए अपनी तैयारी जारी रखेंगी. 


पायल का कहना है कि साल 2020 में हिम्मत टूट गई. वह रात भर रोईं, लेकिन छोटी बहन ने हिम्मत दी. उस हिम्मत की वजह से सोचा कि रोने से कुछ नहीं होता. मुझे असफलता मिली है, लेकिन मैं इस असफलता को अपनी सफलता में बदलूंगी. उसी दिन से वह अपने सपने को पूरा करने लगीं.


मैं यह नहीं कहूंगी कि मैंने 16 से 18 घंटे पढ़ाई की, क्योंकि यह एक मशीन होने जैसा होगा. मैंने 7 से 8 घंटे पढ़ाई की है. सब्जेक्ट को लेकर काफी असमंजस की स्थिति रही. उन सभी सब्जेक्ट का गहन अध्ययन किया. वहीं परीक्षा के समय 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी.


पायल का कहना है कि अगर आप किसी प्रतियोगिता की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको शुरू से ही अपने सिलेबस पर ध्यान देना चाहिए. अगर हम सिलेबस का अच्छी तरह से अध्ययन करें और फिर परीक्षा देने जाएं, तो हमें सब कुछ याद रहता है. जब हम घंटों पढ़ाई करते हैं और हमारा सब्जेक्ट क्लियर नहीं होता है, तो हमें परीक्षा में सफलता नहीं मिल सकती है. ऐसे में अपने सभी विषयों को क्लियर करने के बाद ही तैयारी करें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर