CRPF Constable Recruitment 2023: युवाओं के लिए कॉन्स्टेबल के तौर पर सीआरपीएफ जॉइन करने का बढ़िया मौका है. सीआरपीएफ ने कॉन्स्टेबल के हजारों पदों पर वैकेंसी निकाली है. ऐसे में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए बहुत अच्छी खबर है. दरअसल, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो 25 अप्रैल 2023 को समाप्त होनी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने इन पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है. ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने अब तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास एक और मौका है. अब सीआरपीएफ के कॉन्सटेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) पदों पर 2 मई 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को इसकी ऑफिशयल वेबसाइट rect.crpf.gov.in. पर जाना होगा 


वैकेंसी डिटेल
ये भर्तियां कॉन्स्टेबल (टेक्नीकल और ट्रेड्समैन) पद के लिए हैं. इस भर्ती के माध्यम से बगलर, कुक, सफाई कर्मचारी, ड्राइवर, बार्बर, वॉशरमैन और कारपेंटर आदि के कुल 9212 पदों पर नियुक्तियां होनी है. इनमें से मेल कैंडिडेट्स के 9105 पद और फीमेल कैंडिडेट्स के 107 पद शामिल हैं. 


जरूरी योग्यता  
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की हो. साथ ही उसके पास हेवी ट्रांसपोर्ट मोटर ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. 


आवेदन फीस
कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले मेल कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि,  एससी, एसटी फीमेल कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस में छूट दी गई है. 


चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर होगा. परीक्षा का आयोजन 1 से 13 जुलाई 2023 के बीच किया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून से 25 जून 2023 के बीच जारी किए जा सकते हैं. बता दें कि ये संभावित तारीखें हैं, जिनमें बदलाव किया जा सकता है. 


इतनी मिलेगी सैलरी
कैंडिडेट्स को महीने के 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक देने होंगे. 


भर्ती का नया नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.