NIRF Ranking: शिक्षा मंत्रालय हर साल राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग जारी करती है और इस साल भी मंत्रालय ने अपनी रैंक‍िंग जारी कर दी है. ये रैंक‍िंग विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को महत्वपूर्ण मापदंडों के आधार पर तैयार की जाती है. इस साल मंत्रायल ये ल‍िस्‍ट 18 जुलाई को जारी कर सकता है. फ‍िलहाल भले ही ये ल‍िस्‍ट जारी नहीं की गई है, लेक‍िन प‍िछले साल की जारी ल‍िस्‍ट के आधार पर अपने एडम‍िशन की तैयारी रख सकते हैं. आइये जान‍ते हैं क‍ि साल 2023 में श‍िक्षा मंत्रालय ने जो ल‍िस्‍ट जारी की थी, उसके अनुसार द‍िल्‍ली व‍िश्‍वव‍िद्यालय के कौन से 10 कॉलेज, एडम‍िशन के ल‍िए बेस्‍ट हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिरांडा हाउस
मिरांडा हाउस 74.81 स्कोर के साथ एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग (NIRF Ranking) में शीर्ष पर है, जिसने अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता और बुनियादी ढांचे के लिए पहला स्थान हासिल किया है.


हिंदू कॉलेज
हिंदू कॉलेज 72.39 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसने अपने उत्कृष्ट शैक्षिक माहौल और उपलब्धियों के लिए दूसरा स्थान प्राप्त किया है.


आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज
आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज ने 70.78 अंक प्राप्त कर रैंकिंग में छठा स्थान प्राप्त किया है, जो अपने एकेडमिक स्‍टैंडर्ड और प्रोग्राम्‍स के लिए जाना जाता है. 


किरोड़ीमल कॉलेज
किरोड़ीमल कॉलेज ने 69.32 अंक प्राप्त कर 9वीं रैंक प्राप्त की है, जो अपनी होल‍िस्‍ट‍िक एजुकेशन और लाइव कैंपस लाइफ के लिए प्रसिद्ध है. 


लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन
लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन ने 69.32 अंक प्राप्त कर 9वीं रैंक प्राप्त की है, जो शिक्षा और नेतृत्व के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जाना जाता है. 


श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 68.86 अंक प्राप्त कर 11वीं रैंक प्राप्त की है, जो कॉमर्स एजुकेशन और उद्योग संबंधों में अपनी उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है. 


हंस राज कॉलेज
हंस राज कॉलेज ने 68.42 अंक प्राप्त कर 12वीं रैंक प्राप्त की है, जो अपनी शैक्षणिक कठोरता और वाइब्रेंट स्‍टूडेंट कम्‍युन‍िटी के लिए जाना जाता है.  


श्री वेंकटेश्वर कॉलेज
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज ने 67.89 अंक प्राप्त कर 13वीं रैंक प्राप्त की है, जो एकेडम‍िक और एक्‍स्‍ट्रा कर‍िकुलर पर अपने मजबूत फोकस के लिए जाना जाता है. 


सेंट स्टीफन कॉलेज
सेंट स्टीफन कॉलेज ने 67.83 अंक प्राप्त कर 14वीं रैंक प्राप्त की है, जो अपने प्रतिष्ठित संकाय और समग्र शिक्षा पर जोर देने के लिए जाना जाता है. 


देशबंधु कॉलेज
नई दिल्ली स्थित, देशबंधु कॉलेज ने 65.22 अंक प्राप्त कर 17वीं रैंक प्राप्त की है, जो एकेडम‍िक उत्कृष्टता और छात्र के डेवेलपमेंट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है.