DU Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने शुक्रवार को कई बोर्ड से परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों से ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए काउंसलिंग के दौरान अपनी कक्षा 12वीं की मार्कशीट अपलोड करने का आग्रह किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने बताया कि मिनिमम एलिजिबिलिटी निर्धारित करने के लिए केवल एक मार्कशीट का उपयोग किया जाएगा, जबकि अन्य को प्रोग्राम स्पेसिफिक क्राइटेरिया के लिए माना जा सकता है.


गांधी ने कहा, "जिन छात्रों ने दो बोर्ड से परीक्षा दी है, वे दोनों मार्कशीट सीएसएएस पोर्टल (CSAS Portal) पर अपलोड कर सकते हैं. मिनिमम एलिजिबिलिटी निर्धारित करने के लिए केवल एक का उपयोग किया जाएगा, लेकिन दूसरे को प्रोग्राम स्पेसिफिक क्राइटेरिया के लिए माना जा सकता है." 
यूओडी के सभी यूजी प्रोग्राम में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट 2024 (CUET-UG 2024) के आधार पर सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है.


एडमिशन प्रोसेस को स्पष्ट करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक वेबिनार के दौरान भी यह निर्देश दिया गया था.


कई छात्र सीबीएसई (CBSE) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) जैसे कई बोर्ड्स के माध्यम से परीक्षा देते हैं. एडमिशन के डीन के अनुसार, मिनिमम एलिजिबिलिटी निर्धारित करने के लिए किसी एक बोर्ड के अंकों का उपयोग किया जाएगा.


गांधी ने समझाया "उदाहरण के लिए, अगर किसी साइंस के छात्र ने एनआईओएस के माध्यम से इकोनॉमिक्स की परीक्षा दी है, तो उस मार्कशीट का उपयोग प्रोग्राम स्पेसिफिक क्राइटेरिया की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. इससे छात्र इकोनॉमिक्स ऑनर्स प्रोग्राम में एडमिशन के लिए क्वालीफाई कर सकेगा, जो अन्यथा संभव नहीं हो सकता था."


वेबिनार के दौरान, उम्मीदवारों ने कई बोर्ड के रिजल्ट को संभालने के बारे में पूछताछ की. जवाब में, गांधी ने छात्रों को सभी प्रासंगिक मार्कशीट को स्कैन और अपलोड करने की सलाह दी. एडमिशन के संयुक्त डीन डॉ. आनंद सोनकर ने कहा कि उम्मीदवारों को मार्कशीट की डिटेल दर्ज करनी चाहिए. सबसे ज्यादा विषय चुनें और दोनों अपलोड करें.


दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (अंडरग्रेजुएट) के तहत अपने एडमिशन के दूसरे चरण की शुरुआत रविवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) के नतीजों की घोषणा के बाद की है. पहले चरण में 2.7 लाख से ज़्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. आधिकारिक बयान के मुताबिक, दोनों चरण 7 अगस्त को शाम 4:59 बजे तक खुले रहेंगे, 9 अगस्त को शाम 5 बजे प्राथमिकताएं अपने आप लॉक हो जाएंगी.


बयान में विस्तार से बताया गया है, "दूसरे चरण में, उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 12वीं के विषयों को CUET 2024 में शामिल किए गए विषयों के साथ जोड़ना होगा. केवल CUET के वे पेपर ही मान्य होंगे, जिनमें उन्होंने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है." अंकों और प्राथमिकताओं के आधार पर सिम्युलेटेड रैंक 11 अगस्त को शाम 5 बजे जारी की जाएगी, जिससे छात्र 12 अगस्त तक अपनी पसंद को एडजस्ट कर सकेंगे.


NEET और UGC-NET को लेकर विवाद के बीच CUET के नतीजे देर से जारी होने के कारण नया एकेडमिक सेशन, जो पहले 1 अगस्त से शुरू होने वाला था, वह देरी से शुरू हुआ. इस साल, डीयू ने अपनी अतिरिक्त श्रेणी के अंतर्गत एकल बालिका कोटा शुरू किया है, जिसके तहत सभी प्रोग्राम में एलिजिबिलिटी के आधार पर एक लड़की को एडमिशन दिया जाएगा.


सभी प्रोग्राम में एडमिशन CUET स्कोर द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसमें 69 कॉलेजों में 79 अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम और 183 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन के लिए लगभग 71,000 सीटें उपलब्ध हैं.