DU Degree New Feature: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में जल्द ही सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाने के लिए एक इनविजिबल इंक लोगो और एक छिपी हुई फोटो के साथ 'करेंसी जैसे', नॉन टियरेबल  पॉलिथीन डिग्रियां होंगी. जालसाजी और नकल से बचने के लिए हाई सिक्योरिटी फीचर्स के अलावा, डीयू ने डिग्री में मां के नाम को प्रमुखता देने का भी फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी भी कॉलेज, संस्थान या विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्री या सर्टिफिकेट पर मां का नाम रखने के यूजीसी के 2014 के निर्देश के बाद मां का नाम रखने का निर्णय प्रमुखता से लाया गया है. यूजीसी ने अविवाहित, तलाकशुदा और अलग हो चुकी माताओं के बच्चों को 'पिता का नाम' कॉलम से बचने में मदद करने के लिए निर्देश भेजा था.


2024 के कॉनवोकेशन में बांटी की जाने वाली डीयू डिग्रियों में स्टूडेंट्स के नाम के साथ मां का नाम और कलर फोटो भी शामिल होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया को डीयू की परीक्षा शाखा के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) अजय अरोड़ा ने कहा कि यह निर्णय लंबे समय से लंबित था. उन्होंने कहा, बढ़ी हुई सुरक्षा सुविधाओं के अलावा, डिग्री में यह बेसिक परिवर्तन होगा. सिंगल मदर द्वारा पाले गए कई स्टूडेंट्स डिग्री में अपनी मां का नाम शामिल करने के लिए विश्वविद्यालय पहुंचे. विश्वविद्यालय ने उनके अनुरोधों को वन ऑन वन बेसिस पर संबोधित किया, लेकिन इस साल हमने इसे स्थायी समाधान देने के लिए डिग्री में शामिल किया है. 


अरोड़ा का कहना है कि यह निर्देश आम तौर पर मां या माता-पिता दोनों को उचित सम्मान देने के बारे में है. नई जोड़ी गई सुरक्षा सुविधाएं ऑरिजनल सर्टिफिकेट की आसान पहचान में सहायता करेंगी. इसके अलावा ये सर्टिफिकेट वाटरप्रूफ, हीट रजिस्टेंट और अलग अलग कैमिकल के प्रति फ्लैक्सिबल होंगे और उनका कलर रजिस्टेंस और क्वालिटी 200 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी बनाए रखा जा सकता है.