AMU Massive Open Online Courses: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने जुलाई 2024 सेमेस्टर के लिए स्वयं मंच पर अलग अलग सब्जेक्ट में 31 ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) लॉन्च किए हैं. ये कोर्स अनुभवी और योग्य शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं. इन कोर्सों को डिजाइन किया गया है ताकि छात्रों को अपने-अपने क्षेत्रों में डीप नॉलेज और प्रक्टिकल स्किल मिल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल 31 ऑनलाइन कोर्स शुरू किए गए हैं, जिनमें से 28 कोर्स 12 हफ्ते के हैं और बाकी 8 हफ्ते के. ये कोर्स अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं और इन्हें भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया है.  इन कोर्सों को बनाने में NPTEL और IIT मद्रास का भी सहयोग रहा है. आप अभी SWAYAM पोर्टल पर जाकर इन कोर्स के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.


कौन से कोर्स उपलब्ध हैं?


AMU द्वारा शुरू किए गए 31 MOOCs में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है, जिनमें शामिल हैं:


वनस्पति विज्ञान
रसायन विज्ञान
भौतिकी
गणित
कंप्यूटर विज्ञान
वन्यजीव विज्ञान
फोरेंसिक चिकित्सा
वाणिज्य
अर्थशास्त्र
अंग्रेजी
भूगोल
लोक प्रशासन
समाजशास्त्र
राजनीति विज्ञान
पुस्तकालय और सूचना विज्ञान
कानून
मनोविज्ञान
उर्दू
हिंदी
सुन्नी धर्मशास्त्र


July 2024 Semester Courses for SWAYAM ( Upcoming Semester ) - Click Here


अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) की कुलपति नईमा खातून ने अलग अलग सब्जेक्ट में 31 नए ऑनलाइन कोर्स शुरू करने वाली टीम को बधाई दी है. उन्होंने इस प्रयास में शामिल शिक्षकों की सराहना की और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता की सराहना की. कुलपति ने स्वयं प्रोफेसर आसीम जफर और उनकी टीम द्वारा इस बड़े प्रोजेक्ट के समन्वय और प्रबंधन की भी प्रशंसा की.