CBSE Board Exams 2025 Datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसंबर में कक्षा 10 और 12 के लिए परीक्षा प्रोग्राम जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक रिलीज़ के लिए कोई आधिकारिक तारीख या समय नहीं बताया है. 2025 सेशन के लिए CBSE बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं और अप्रैल में समाप्त होने की उम्मीद है. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक अलग शेड्यूल भी जारी करेगा. कक्षा 10 के लिए, प्रैक्टिकल स्कूल शिक्षकों की देखरेख में आयोजित किए जाएंगे, जबकि कक्षा 12 के प्रैक्टिकल में स्कूलों का दौरा करने वाले बाहरी परीक्षक शामिल होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले सालों के आधार पर, सीबीएसई ने 12 दिसंबर, 2023 को परीक्षा शेड्यूल जारी किया. कक्षा 10 और 12 के लिए प्रक्टिकल परीक्षा या इंटरनल असेस्मेंट 1 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित किए गए, जबकि सर्दियों में जाने वाले स्कूलों के लिए प्रक्टिकल परीक्षाएं 14 नवंबर से 14 दिसंबर, 2023 तक हुईं.


बोर्ड ने आगामी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में नामित स्कूलों के लिए जरूरी CCTV नीति की घोषणा की है. 2025 में भारत और 26 देशों में इन परीक्षाओं में लगभग 44 लाख छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है, बोर्ड लगभग 8,000 स्कूलों को परीक्षा केंद्र के रूप में नामित करेगा.


सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को 2024-25 की परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट (एलओसी) सही और समय पर जमा करने में मदद करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) का एक सेट जारी किया है. 


IAS Success Story: पापा स्कूल से कटवाने चाहते थे नाम, बेटे ने रच दिया इतिहास; देखते रह गए लोग


बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, "सीबीएसई एलओसी डेटा सबमिशन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी संबद्ध स्कूल सटीक और समय पर डेटा जमा करें. इस संबंध में, 04/09/2024 और 12/09/2024 के सर्कुलर जारी किए गए हैं. सर्कुलर पर जनरल सवालों के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) का एक सेट जारी किया गया है. ये एफएक्यू स्कूलों को एलओसी प्रक्रियाओं को ज्यादा प्रभावी ढंग से नेविगेट करने और जेनरेट होने वाले सामान्य सवालों को संबोधित करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं."


Ratan Tata: रतन टाटा की 13.78 लाख करोड़ की कंपनी के पीछे था इस आदमी का हाथ, पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था जन्म