CBSE Board Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की साल 2025 की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को बोर्ड द्वारा जारी नए अपडेट पर ध्यान देना चाहिए. सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए सब्जेक्ट वाइज मार्क्स डिस्ट्रिब्यूशन के बारे में डिटेल जानकारी प्रदान की है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देखा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 जनवरी, 2025 से शुरू होने वाली हैं. इसके बाद, थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी. यह समयसीमा छात्रों को अपनी तैयारी को प्रभावी ढंग से योजना बनाने की अनुमति देती है.


सीबीएसई सर्कुलर से मेन डिटेल


सीबीएसई सर्कुलर में छात्रों के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी:


- क्लास सब्जेक्ट कोड
- सब्जेक्ट का नाम
- थ्योरी परीक्षा में मैक्सिमम मार्क्स
- प्रैक्टिकल परीक्षा में मैक्सिमम मार्क्स
- प्रोजेक्ट असेसमेंट में मैक्सिमम मार्क्स
- इंटरनल असेसमेंट में मैक्सिमम मार्क्स
- प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट असेसमेंट के लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर का अपॉइंटमेंट
- प्रैक्टिकल आंसर शीट की उपलब्धता
- थ्योरी परीक्षाओं के लिए उपयोग की जाने वाली आंसर शीट का टाइप


प्रैक्टिकल परीक्षा कार्यक्रम
सर्दियों के महीनों के दौरान संचालित होने वाले स्कूलों के लिए, प्रैक्टिकल परीक्षाएं और इंटरनल असेसमेंट 5 नवंबर से 5 दिसंबर, 2024 के बीच होंगे. सर्दियों की छुट्टी के बाद फिर से खुलने वाले स्कूल 1 जनवरी, 2025 को अपनी प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू करेंगे.


थ्योरी परीक्षा डेटशीट
सब्जेक्ट वाइज थ्योरी परीक्षा डेटशीट दिसंबर 2024 में जारी होने की उम्मीद है, जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक स्पष्ट समयसीमा मिल जाएगी.


अटेंडेंस
बोर्ड परीक्षाओं में बैठने के योग्य होने के लिए, छात्रों को मिनिमम 75% अटेंडेंस बनाए रखनी चाहिए. हालांकि, सीबीएसई ने कहा है कि मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भागीदारी या अन्य गंभीर परिस्थितियों की आवश्यकता में 25% तक की छूट दी जा सकती है, बशर्ते कि रेलीवेंट डॉक्यूमेंट प्रस्तुत किए जाएं.


तैयारी के रिसोर्स
छात्र cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध सैंपल पेपर डाउनलोड करके अपनी परीक्षा की तैयारी को बेहतर बना सकते हैं. ये रिसोर्स परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझने में सहायता करेंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षाओं के बारे में नई जानकारी के लिए नियमित रूप से सीबीएसई की वेबसाइट देखें.