Deepest Place in the World: दुनिया की सबसे गहरी जगह चैलेंजर डीप (Challenger Deep) है, जो मरियाना ट्रेंच (Mariana Trench) का हिस्सा है. यह जगह प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित है और गुआम द्वीप के पास, फिलीपींस से लगभग 200 किलोमीटर पूर्व में पाई जाती है. चैलेंजर डीप समुद्र तल से लगभग 10,994 मीटर (36,070 फीट) गहरी है, जो इसे पृथ्वी की सतह पर सबसे गहरी जगह बनाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस जहाज के कारण पड़ा चैलेंजर डीप नाम
चैलेंजर डीप का नाम ब्रिटिश जहाज HMS Challenger II के नाम पर रखा गया है, जिसने 1951 में पहली बार इसकी गहराई मापी थी. यह स्थान इतना गहरा है कि यहां पानी का दबाव सतह के दबाव से लगभग 1,000 गुना अधिक होता है. इस गहराई में पहुंचने के लिए पनडुब्बी (Submarine) या स्पेशल टेक्निकल साधनों की आवश्यकता होती है.


पनडुब्बी में बैठकर इंसान पहुंचा इस गहराई तक
इस गहराई तक पहुंचने वाले इंसानी अभियानों में कुछ ही नाम शामिल हैं. साल 1960 में पहली बार जैक पिकार्ड और डॉन वॉल्श (Jack Picard and Don Walsh) ने पनडुब्बी "ट्रिएस्टे" (Trieste) में बैठकर चैलेंजर डीप तक पहुंचने का सफल प्रयास किया था. इसके बाद साल 2012 में फिल्म डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने "डीपसी चैलेंजर" (Deepsea Challenger) नामक एक स्पेशल पनडुब्बी से अकेले इस गहराई तक पहुंचने का इतिहास रचा था.


साइंटिस्ट के लिए बेहद रुचि का विषय 
चैलेंजर डीप की गहराई और वहां की चरम परिस्थितियां साइंटिस्ट के लिए विशेष रुचि का विषय हैं. इस क्षेत्र में जीवन की खोज अभी भी जारी है, क्योंकि इतनी गहराई पर अत्यधिक दबाव और ठंडे तापमान में अद्वितीय जीव पाए जाते हैं. चैलेंजर डीप न केवल पृथ्वी के स्ट्रक्चर और महासागर की स्टडी के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि जीवन के संभावित रूपों और अनुकूलन की प्रक्रियाओं की भी जानकारी प्रदान करता है.