CUET UG Answer Key Released: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आधिकारिक वेबसाइट पर ओएमआर-बेस्ड और सीबीटी-बेस्ड दोनों सीयूईटी यूजी 2024 के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी है. उम्मीद है कि एजेंसी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) रिजल्ट 2024 जल्द ही Exams.nta.ac.in पर घोषित करेगी. घोषणा होने पर, उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्मीदवारों के पास आपत्तियां, यदि कोई हो, उठाने के लिए 9 जुलाई तक का समय था. सीयूईटी यूजी रिजल्ट के साथ, नेशनल टेस्टिंग  एजेंसी (एनटीए) सब्जेक्ट-वाइज और उपस्थित और योग्य उम्मीदवारों की कुल संख्या, साथ ही टॉपर्स के नाम भी शेयर करेगी.


हालांकि, चूंकि कोई सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग प्रोसेस नहीं है, इसलिए एजेंसी कट-ऑफ नंबर जारी नहीं करेगी. अलग अलग प्रोग्राम में एडमिशन के लिए CUET UG कट-ऑफ संबंधित यूनिवर्सिटी द्वारा तय किया जाएगा.


BTech in IEOR क्या है? इस साल से देश के नंबर 1 संस्थान में हो रहा शुरू


CUET UG 2024 DETAILS
परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी, जिसकी आंसर की 7 जुलाई को जारी की गई थी. 19 जुलाई को कुछ स्टूडेंट्स के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी. सीयूईटी परीक्षा और पुन: परीक्षा दोनों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई थी. अब रिजल्ट आने की उम्मीद है. इस साल करीब 13.48 लाख छात्रों ने परीक्षा दी.


Direct Link to check CUET UG answer key for OMR Based Test


Direct Link to check CUET UG answer key for for CBT Based


CUET UG परीक्षा में कुल 61 सब्जेक्ट शामिल थे, जिनमें 33 लेंगुएज, 27 डोमेन सब्जेक्ट और एक सामान्य परीक्षा शामिल थी. हर कैंडिडेट को छह टेस्ट पेपर तक अटेंप्ट करने की अनुमति दी गई थी, जिसमें चार या पांच डोमेन सब्जेक्ट (जनरल टेस्ट के साथ) और एक या दो सब्जेक्ट पेपर शामिल थे. उम्मीदवारों को हर सही जवाब के लिए 5 नंबर प्राप्त हुए, हर गलत जवाब के लिए एक नंबर काटा गया. 


DU के अंडरग्रेजुएट कोर्स में बढ़ा पासिंग क्राइटेरिया, अब कितने क्रेडिट पर होंगे पास?