Award for Teacher in Bihar: बिहार शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन देने और स्टूडेंट्स की अटेंडेंस बढ़ाने के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने हर महीने हर ब्लॉक से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसी एक टीचर और एक स्टूडेंट को सम्मानित करने का फैसला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक लेटर भेजकर स्कूलों में शिक्षकों के दायित्वों और भूमिका को लेकर निर्देश जारी किया. उन्होंने जहां टीचर्स को उनके कर्तव्यों के बारे में बताया है, तो वहीं स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने को लेकर भी जरूरी पहल करने की सलाह दी है.


उन्होंने लेटर में कहा कि स्कूलों में टीचर्स की अहम भूमिका है, जिसमें शिक्षक ही बच्चों के समग्र विकास की सकारात्मक दिशा प्रदान करता है और स्टूडेंट्स की शैक्षणिक उपलब्धि के साथ-साथ उन्हें सामाजिक एवं भावनात्मक व्यवहार सिखाकर अच्छा नागरिक बनाता है. यह जरूरी है कि टीचर अपने स्कूल और स्टूडेंट्स के हित में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. लेटर में शिक्षकों की मार्गदर्शिका के जरिए एस सिद्धार्थ ने शिक्षकों की भूमिका और दायित्वों को छात्र स्वरूप, विद्यालय प्रबंधन, कक्षा प्रबंधन, छात्र प्रबंधन और अभिभावक प्रबंधन की बात कही है.


उन्होंने शिक्षकों को छात्रों के बीच अनुशासन व्यवस्थित रखने की सलाह दी. लेटर में कहा गया है कि सभी शिक्षक जरूरी रूप से शिक्षा संस्थानों में छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण को पूरा करें. शिक्षकों को चेतावनी भी दी गई कि किसी भी विद्यालय में अनट्रेंड टीचर के पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.


21 की उम्र में PhD, 22 में IIT प्रोफेसर, फिर आईआईटी से बर्खास्त, अब क्या कर रहे?


शिक्षकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि कोई छात्र अगर तीन दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहता है तो उसके अभिभावक से फोन के माध्यम से या छात्र के घर जाकर अभिभावक से बात की जाए. स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए बच्चों को स्कूल नहीं भेजने के पक्ष वाले अभिभावकों को समझाने का प्रयास करें कि उनके बच्चों के जीवन में स्कूली एजुकेशन सर्वोच्च प्राथमिकता है.


कहानी स्कूल टीचर की जो पहले ही अटेंप्ट में UPSC क्रैक कर बन गई IPS अफसर


लेटर के आखिर में लिखा गया है कि प्रत्येक प्रखंड से हर महीने शानदार प्रदर्शन करने वाले किसी एक टीचर, एक प्रतिभाशाली छात्र या छात्रा का चयन कर अपर मुख्य सचिव या प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा.


इनपुट भाषा से


कौन हैं UP के गाजियाबाद के DM विक्रम सिंह? अपनी इस खूबी के लिए हैं फेमस