GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - सबसे खतरनाक दूध किसका होता है?
जवाब 1 - 
रिसर्च में दावा किया गया है कि हथ‍िनी का दूध इंसानों के पीने के लायक नहीं होता. क्‍योंकि इसमें खतरनाक केमिकल होते हैं. हथिनी के दूध में प्रोटीन के साथ-साथ फैट भी बहुत अधिक मात्रा में होता है.


सवाल 2 - सबसे मीठा दूध कौन से जानवर का होता है?
जवाब 2 -
साहीवाल गाय एक मवेशी नस्ल है और इसे भारत में सबसे अच्छी दुधारू पशु नस्लों में से एक माना जाता है. इसके दूध को सबसे मीठा माना जाता है.


सवाल 3 - सबसे ताकतवर दूध किसका होता है?
जवाब 3 - 
बकरी का दूध पोषण के मामले में गाय-भैंस के दूध से ज्यादा ताकतवर है तो शायद आप नहीं मानेंगे. लेकिन, सच्चाई यही है.


GK Quiz: किस विटामिन की कमी से स्किन का रंग काला पड़ने लगता है?


सवाल 4 - कौन सा जानवर है जो कल दूध देता है?
जवाब 4 - 
मादा काली गैंडा काला दूध देती है. 


GK Quiz: किस फल का बीज बिच्छू का जहर तुरंत उतार देता है?


सवाल 5 - किस जानवर के दूध का दही नहीं जमता है?
जवाब 5 - 
ऊंटनी के दूध से दही नहीं जमता. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऊंटनी के दूध में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया की मात्रा कम होती है. दही बनाने के लिए दूध में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया को ज़रूरी होता है, जो दूध को जमाने में मदद करता है.


GK Quiz: वो कौन सा पक्षी जो कभी जमीन पर पैर नहीं रखता है?