How to Become NSG Commando: आज नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) का 40वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री ने जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और साथ ही राष्ट्र की सुरक्षा में उनके अटूट समर्पण और बहादुरी की प्रशंसा भी की. इसी के साथ केंद्र सरकार ने NSG कमांडो को लेकर एक बड़ा फैसला भी लिया है. सरकार ने VIP सुरक्षा से NSG को पूरी तरह हटाने और देशभर में अत्यंत जोखिम वाले नौ सबसे महत्वपूर्ण लोगों (VIP) की सुरक्षा अगले महीने तक CRPF को सौंपने का आदेश दिया है. ऐसे में इस मौके पर आज हम आपको NSG कमांडो बनने और व उनकी खूबियों के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, NSG (National Security Guard) कमांडो बनने के लिए एक बहुत ही कड़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. NSG, जिसे 'ब्लैक कैट कमांडो' के नाम से भी जाना जाता है, भारत की एक एलीट सिक्योरिटी फोर्स है जो एंटी टेररिज्म, हॉस्टेज रेस्क्यू, और स्पेशल सिक्योरिटी मिशनों में तैनात होती है.


NSG कमांडो बनने की प्रक्रिया:


1. सेलेक्शन और ट्रेनिंग: NSG कमांडो बनने के लिए इंडियन आर्मड फोर्सेस या पैरामिलिट्री फोर्स जैसे: Army, CRPF, BSF से चुने गए सैनिक ही योग्य होते हैं. इन सैनिकों को पहले से ही कड़ी ट्रेनिंग मिल चुकी होती है.


2. फिजिकल और मेंटल टेस्ट: चुने गए उम्मीदवारों को NSG की चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसमें फिजिकल फिटनेस, मेंटल स्ट्रेंथ, और साइकोलॉजिकल टेस्ट शामिल होते हैं. 


3. स्पेशल ट्रेनिंग: चयनित उम्मीदवारों को 14 सप्ताह तक काफी कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें विभिन्न स्किल्स जैसे हथियारों का उपयोग, बंदूक चलाना, विस्फोटकों की नॉलेज, और शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ाना शामिल होता है. 


4. काउंटर-टेररिज्म ट्रेनिंग: कमांडो को हॉस्टेज को छुड़ाने, आतंकवादी ठिकानों पर छापा मारने, और हाई-प्रोफाइल सुरक्षा के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है.


यह भी पढ़ें: VIP सुरक्षा में नहीं रहेंगे एनएसजी कमांडो... गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला; CRPF संभालेगी कमान


NSG कमांडो की खासियत:


- साहस और धैर्य: ये कमांडो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपना धैर्य नहीं खोते और बिना डरे मिशन को अंजाम देते हैं.


- फुर्ती और शक्ति: उनकी फिजिकल फिटनेस काफी बेहतरीन होती है, जिससे वे किसी भी स्थिति में तेजी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं.


- स्पेशल हथियार और तकनीक: NSG कमांडो एडवांस्ड हथियारों और तकनीक का उपयोग करते हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता और भी प्रभावी हो जाती है.


'ब्लैक कैट कमांडो' का दर्जा:


NSG को 'ब्लैक कैट कमांडो' कहा जाता है क्योंकि ये काले रंग की वर्दी और हेलमेट पहनते हैं, जिससे इनकी पहचान यूनिक और सबसे छिपी रहती है. इनका प्रतीक चिन्ह भी एक काली बिल्ली है, जो इनकी तेजी और चपलता का प्रतीक है.


NSG कमांडो देश की सुरक्षा के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक हैं, और उनकी ट्रेनिंग और साहस की वजह से इन्हें सबसे उच्च स्तर का सम्मान प्राप्त है.