IIT Delhi Abu Dhabi Campus: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आईआईटी दिल्ली का इंटरनेशनल कैंपस बनकर तैयार हुआ है. आबू धाबी में बने आईआईटी कैंपस में पढ़ाई भी शुरू हो गई है. इस समय आईआईटी अबू धाबी कैंपस की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. आबू धाबी में बना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का इंफ्रास्ट्रक्चर खूब तारीफें बटोर रहा है. आईआईटी अबू धाबी कैंपस की भव्यता और खूबसूरती देखकर आप भी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे. आइए जानते हैं आईआईटी दिल्ली यूएई कैंपस में ऐसी क्या-क्या खूबियां हैं... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से शुरू हुई यहां पढ़ाई?
आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी कैंपस में सितंबर 2024 पढ़ाई शुरू हुई है. अबू धाबी में खलीफा सिटी में बने इस कैंपस में पहला बैच आ चुका है. यहां कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और एनर्जी इंजीनियरिंग यूजी कोर्स के अलावा एमटेक कोर्स भी शुरू कर दिया गया है. एआई, मशीन लर्निंग, बिजनेस मैनेजमेंट, डेटा साइंस, IoT, प्रॉडक्ट डेवलपमेंट, क्वांटम कंप्यूटिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, डिजाइन थिंकिंग इनोवेशन जैसे कई शॉर्ट टर्म कोर्स भी संचालित किए जा रहे हैं. 


IIT Abu Dhabi में कैसे होगा दाखिला?
भारत में आईआईटी कॉलेज में सीट पाने के लिए जेईई एडवांस्ड में अच्छी रैंक होनी चाहिए. वहीं, जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स अबू धाबी कैपंस में एडमिशन ले सकते हैं. जेईई एडवांस्ड के अलावा यहां यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कंबाइंड एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा. 


कौन ले सकते है एडमिशन?
सऊदी अरब के अलावा भारतीय छात्रों को यहां आसानी से दाखिला मिलेगा. भारतीयों को विदेशी स्टूडेंट्स की कैटेगरी में नहीं रखा गया है. वहीं, दूसरे सभी देशों के छात्रों को फॉरेन नेशनल्स कैटेगरी के तहत एडमिशन मिलेगा.


इतनी है फीस
आईआईटी अबू धाबी फी स्ट्रक्चर की डिटेल्स अभी ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद नहीं है. हालांकि, जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई स्टूडेंट्स को हर महीने 2,000 AED स्टाइपेंड और घर आने जाने के लिए 4000 AED दिए जाएंगे.


कितनी हैं सीटें?
इस समय अबू धाबी में जेईई एडवांस्ड पास करने वालों के लिए 20 सीटें हैं. हालांकि, अगर किसी को आईआईटी दिल्ली में सीट मिलती है तो उस आधार पर अबू धाबी में प्रवेश नहीं ले सकते. इसके अलावा सीट ट्रांसफर का ऑप्शन भी नहीं दिया गया है.


IIT अबू धाबी कैंपस हॉस्टल
IIT अबू धाबी कैंपस का हॉस्टल किसी आलीशान होटल रूम जैसा लगता है. हॉस्टल में बने किचन में स्टोव, फ्रिज, माइक्रोवेव दिए गए हैं. इसके अलावा लॉन्ड्री के लिए वॉशर और ड्रायर फैसिलिटी अवेलेबल है. इसके अलावा एंटरटेनमेंटरूम भी है, जो लेटेस्ट गेमिंग गैजेट्स से लैस हैं. यहां मॉडर्न इक्विपमेंट्स के साथ जिम भी है. इसके अलावा स्टूडेंट्स के रिलैक्स करने और मेलजोल बढ़ाने के लिए मॉडर्न लाउंज भी है.