Indian Army Technical Entry Scheme: भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES-53) के लिए सेना में स्थायी कमीशन के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिन उम्मीदवारों ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ (PCM) के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है और JEE (मेन्स) 2024 में उपस्थित हुए हैं, वे इस पद के लिए एलिजिबल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 16½ वर्ष से कम और 19½ वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. उसका जन्म 2 जनवरी, 2006 से पहले और जनवरी 2009 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं होना चाहिए.


एंट्री के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को UPSC द्वारा किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं किया जाना चाहिए. उसे किसी आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तार/दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए या किसी न्यायालयीन मामले में शामिल नहीं होना चाहिए.


कमीशन का प्रकार
कोर्स के चार साल सफलतापूर्वक पूरा करने पर, कैडेटों को लेफ्टिनेंट के पद पर सेना में स्थायी कमीशन दिया जाएगा.


डिग्री प्रदान करना
उम्मीदवारों को चार साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी. इस इंजीनियरिंग डिग्री के कारण उम्मीदवारों को कोई एंटे डेट सीनियोरिटी स्वीकार्य नहीं होगी. चार साल की पूरी ट्रेनिंग के दौरान जेएनयू अध्यादेश के अनुसार शैक्षणिक आधार पर अधिकतम दो बार रेलिगेशन किया जाएगा. शैक्षणिक आधार पर किसी भी तरह का रेलिगेशन ट्रेनिंग से हटने का कारण होगा.


कैडेट ट्रेनिंग के लिए फिक्स स्टाइपेंड
जेंटलमैन कैडेटों को तीन साल की ट्रेनिंग पूरी करने पर एनडीए कैडेटों के लिए स्वीकार्य 56,100 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा. चार साल की ट्रेनिंग पूरा करने पर, उन्हें लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा और वे उस पद के अनुसार सैलरी पाने के हकदार होंगे.


आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 7 नवंबर, 2024 है.