JMI Admission Reservation Process: ज्यादातर स्टूडेंट्स की सपना सेंट्रल यूनिवर्सिटीज से डिग्री हासिल करने का होता है. इन्हीं में से एक है दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी. इस समय विश्वविद्यालय ने अलग-अलग कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू शुरू कर दी है. अगर आप भी जेएमई यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए कि जामिया यूनिवर्सिटी की रिजर्वेशन पॉलिसी क्या है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडमिशन के लिए होता है एंट्रेंस एग्जाम 
जामिया में सीटें सीमित हैं और एडमिशन के लिए मारामारी रहती है. ऐसे में इस रेस में वही स्टूडेंट आगे रहते हैं, जो एलिजबिलिटी की सभी शर्तों को पूरा करते हैं. इसके साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करना जरूरी है. जानकारी के मुताबिक जामिया के विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को विभिन्न परीक्षाएं देनी होती हैं.


जामिया मिलिया इस्लामिया कई बैचलर डिग्री कोर्सेस में दाखिला सीयूईटी के स्कोर के आधार पर होता है तो कुछ के लिए यूनिवर्सिटी खुद एंट्रेस एग्जाम का आयोजन करता है. वहीं, जेईई जैसे कई नेशनल लेवल एग्जाम क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स के भी स्कोर भी विषय विशेष में दाखिले के लिए मान्य है.


रिजर्वेशन में किसे मिलती है वरीयता
जामिया में मुस्लिम समुदाय के छात्रों, कुछ श्रेणियों और फीमेल कैंडिडेट्स के लिए रिजर्वेशन कोटा तय है. जानकारी के मुताबिक यहां हर कोर्स में दाखिले के लिए 30 प्रतिशत सीटें मुस्लिम स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व रहती हैं.


वहीं, ओबीसी और शेड्यूल ट्राइब कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 10 प्रतिशत सीटें, पीएच कैंडिडेट्स 3 प्रतिशत सीटें और मुस्लिम महिलाओं के लिए 10 प्रतिशत सीटें रिजर्व रहती हैं.


इन स्टूडेंट्स को मिलती है प्राथमिकता
इसके अलावा कुछ फीसदी सीटें जेएमआई केस्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती हैं. यहां के स्कूल से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए हर कोर्स में 5 प्रतिशत सीटें रिजर्व रहती हैं. जबकि, कश्मीर माइग्रेंट्स के लिए भी 5 परसेंट सीटों का कोटा है.


महत्वपूर्ण जानकारी 
आवेदन करने से पहले विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट जरूर करें. वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी ही लागू होती है, लेकिन दाखिले के समय कुछ नियम, शर्तें  और जुड़ जाती हैं. वहीं, कुछ पार्ट टाइम और डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिले के लिए रिजर्वेशन कोटा लागू नहीं होता.