Kargil Vijay Diwas 2024 Date and History: हर साल मनाया जाने वाला कारगिल विजय दिवस भारत के इतिहास में एक अहम दिन है. यह 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों की बहादुरी को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा, यह 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर देश की जीत का भी जश्न मनाता है और ऑपरेशन विजय की सफल परिणति का प्रतीक है. इस ऑपरेशन में, भारतीय सशस्त्र बलों ने जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले में उन क्षेत्रों को पुनः प्राप्त कर लिया, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी.


कारगिल विजय दिवस उनके बलिदानों की याद और उनकी वीरता का उत्सव है, जो राष्ट्रीय गौरव और कृतज्ञता के एक क्षण के रूप में काम करता है. आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ का सम्मान करने के लिए 26 जुलाई को लद्दाख के द्रास का दौरा करने वाले हैं.


यहां आपको कारगिल विजय दिवस 2024 के बारे में जानने की जरूरत है: तारीख और हिस्ट्री


हर साल 26 जुलाई को मनाया जाने वाला कारगिल विजय दिवस, इस साल आज शुक्रवार, 26 जुलाई को मनाया जा रहा है, जो कारगिल युद्ध में भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ है. कारगिल विजय दिवस का इतिहास 1971 की शुरुआत में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध से जुड़ा है, जिसके कारण पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश नाम का एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में बना.


इसके बाद भी दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के साथ टकराव जारी रहा, जिसमें आसपास की पर्वत श्रृंखलाओं पर सैन्य चौकियां तैनात करके सियाचिन ग्लेशियर पर हावी होने की लड़ाई भी शामिल थी. उन्होंने 1998 में अपने परमाणु हथियारों का परीक्षण भी किया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों के बीच लंबे समय तक दुश्मनी रही.


इसलिए, शांति और स्थिरता बनाए रखने और तनाव को हल करने के लिए, उन्होंने फरवरी 1999 में लाहौर घोषणा पर हस्ताक्षर करके कश्मीर मुद्दे के द्विपक्षीय शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया.


हालांकि, पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने जम्मू और कश्मीर के उत्तरी कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के भारतीय पक्ष में घुसपैठ की, ज्यादा ऊंचाई पर रणनीतिक स्थिति पर कब्जा कर लिया, जिससे कश्मीर और लद्दाख के बीच का संपर्क टूट गया और क्षेत्र में अशांति पैदा हो गई.


मई 1999 में घुसपैठ का पता चला, जिसके कारण भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय शुरू किया और कारगिल युद्ध हुआ. यह युद्ध मई से जुलाई 1999 तक कश्मीर के कारगिल जिले और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ.


दो महीने से ज्यादा समय तक, कठिन पहाड़ी इलाके में भयंकर लड़ाईयां हुईं. भारतीय सेना ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की और ऑपरेशन विजय के तहत टाइगर हिल और अन्य रणनीतिक स्थानों को सफलतापूर्वक पुनः प्राप्त कर लिया. भारतीय सैनिकों ने 26 जुलाई, 1999 को तीन महीने के संघर्ष के बाद यह जीत हासिल की. हालांकि, इस युद्ध में दोनों पक्षों के जवान शहीद हुए, जिसमें भारतीय सेना के लगभग 490 अधिकारी, सैनिक और जवान शामिल थे.


भारत की युद्ध में विजय की याद में, भारतीय सैनिकों के बहादुरी और बलिदान का सम्मान करने के लिए हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है.


कारगिल विजय दिवस 2024: महत्व और सेलिब्रेशन


कारगिल विजय दिवस राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति का भी एक प्रतीक है. कारगिल युद्ध भारत के सभी कोनों से लोगों को एक साथ लाया, जो सशस्त्र बलों के सपोर्ट में एकजुट थे. फ्लेक्सिबिलिटी और एकजुटता की यह सामूहिक भावना कारगिल विजय दिवस पर मनाई जाती रही है, जिससे नागरिकों में राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा होती है.


इसके अलावा, युद्ध की बहादुरी और वीरता की कहानियां आने वाली पीढ़ियों को मोटिवेट करती हैं, उनमें राष्ट्र के प्रति कर्तव्य और समर्पण की भावना पैदा करती हैं. कारगिल विजय दिवस यह सुनिश्चित करता है कि उनके बलिदानों को भुलाया न जाए, जो देश की संप्रभुता की रक्षा करने वाले नायकों को श्रद्धांजलि है.


मिलिए कर्नल अंशु जामवाल से, जो बनीं एयर डिफेंस रेजिमेंट की कमान संभालने वाली पहली महिला ऑफिसर