Miss Universe India Qualification: हर साल बड़ी संख्या में मिस स्टेट, मिस इंडिया, मिसेज इंडिया, मिस इंडिया यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड जैसे ब्यूटी पेजेंट को जीतने की ख्वाहिश लिए लड़किया इनके लिए तैयारी करती हैं. इस साल मिस यूनिवर्स इंडिया प्रतियोगिता में गुजरात की रिया सिंघा यह खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं. अब रिया मिस यूनिवर्स पेजेंट 2024 में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट का ग्रैंड फिनाले जयपुर में आयोजित किया गया था. क्या मिस यूनिवर्स इंडिया जैसे किसी भी ब्यूटी पेजेंट जीतने के लिए खूबसूरती ही एकमात्र पैमाना है? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. चलिए जानते हैं कि आखिर इन सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों किन पैमानों पर परखा जाता है...


इन पैरामीटर्स पर परखा जाता है
किसी भी ब्यूटी पेजेंट को जीतने के लिए खूबसूरती के साथ-साथ कंटेस्टेंट को पैरामीटर्स पर खरा उतरना जरूरी है. इसमें रंग-रूप नहीं देखा जाता, देखा जाता है तो आपका कॉन्फिडेंस, डिसिप्लिन और कम्युनिकेशन स्किल्स. ब्यूजी पेजेंट में पार्टिसिपेट करने वाले सभी कंटेस्टेंट्स को इसके लिए प्रॉपर ट्रेन किया जाता है.अगर आप इस ब्यूटी पेजेंट लिए अप्लाई करना चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी क्वालिफिकेशन भी पता होनी चाहिए. इस ब्यूटी पेजेंट के लिए क्या हैं योग्यताएं


मिस यूनिवर्स इंडिया बनने के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन
कम से कम 12वीं पास
ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही लड़कियां भी अप्लाई कर सकती हैं. 


एज लिमिट
अगर पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. 


सिटिजनशिप
कैंडिडेट को उसके देश में होने वाले नेशनल लेवल के ब्यूटी कॉम्पिटीशन का विनर होना जरूरी है. मिस यूनिवर्स इंडिया पेजेंट में पार्टिसिपेट करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है.


फिजिकल स्टैंडर्ड
आपकी हाइट कम से कम 5 फीट 4 इंच (162.56 सेमी) होनी जरूरी है. इसके साथ ही आपको मेडिकली बिल्कुल फिट और आपका वजन आनुपातिक होना चाहिए.


ये होनी चाहिए जरूरी स्किल्स 
कॉन्फिडेंस और पॉजिटिव अप्रोच
कम्युनिकेशन स्किल्स
सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीटरशिप एबिलिटी
ब्यूटी एंड चार्म


जरूरी मानदंड
इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेनी की सबसे जरूरी शर्त होती है कंटेस्टेंट को अनमैरिड होना चाहिए. उनका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए. इसके अलावा किसी  भी कंट्रोवर्शियल एक्टिविटी में नाम नहीं होना चाहिए.


जरूरी डॉक्यूमेंट्स
एज सर्टिफिकेट
एकेडमिक सर्टिफिकेट
सिटीजनशिप सर्टिफिकेट
पासपोर्ट साइज फोटो