Most Demanding Jobs in India in 2025: भारत में साल 2025 में कुछ जॉब्स की डिमांड तेजी से बढ़ने की संभावना है, खासकर टेक्नोलॉजी, सस्टेनेबिलिटी और डिजिटल सेक्टर में. अगर आप इन फील्ड की स्किल्स सीख लेते हैं, तो लाखों में सैलरी पाने के अवसर बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि 2025 में भारत में किन जॉब्स की सबसे ज्यादा डिमांड रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. डाटा साइंटिस्ट
भारत में बिजनेस और स्टार्टअप्स तेजी से बढ़ रहे हैं और वे डाटा के आधार पर रणनीतियां बना रहे हैं. डाटा साइंटिस्ट्स की डिमांड इसलिए बढ़ रही है क्योंकि वे बड़े और कॉम्पलेक्स डाटासेट्स का एनालिसिस करके बिजनेस के फैसलों में मदद करते हैं. अगर आपके पास डाटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग और स्टैटिस्टिक्स की जानकारी है, तो आप इस फील्ड में अच्छा करियर बना सकते हैं.


2. साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट
डिजिटलाइजेशन के बढ़ते प्रभाव के साथ, साइबर सिक्योरिटी एक बहुत ही महत्वपूर्ण फील्ड बन गई है. भारत में डिजिटल पेमेंट्स, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और क्लाउड स्टोरेज का उपयोग बढ़ रहा है, जिससे साइबर हमलों का खतरा भी बढ़ा है. इससे साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की डिमांड काफी बढ़ रही है. इस फील्ड में एक्सपर्टाइज हासिल करके आप लाखों में सैलरी पा सकते हैं.


3. क्लाउड कंप्यूटिंग स्पेशलिस्ट
क्लाउड कंप्यूटिंग भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रही है क्योंकि कंपनियां अपने डेटा और एप्लिकेशन्स को क्लाउड पर शिफ्ट कर रही हैं. क्लाउड कंप्यूटिंग में एक्सपीरियंस रखने वाले प्रोफेशनल्स की डिमांड इसलिए बढ़ेगी क्योंकि उन्हें क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेट अप और मैनेज करना होता है. अगर आप AWS, Microsoft Azure या Google Cloud जैसे प्लेटफॉर्म्स पर काम करना सीखते हैं, तो आपको इस फील्ड में आकर्षक जॉब ऑफर मिल सकते हैं.


4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) इंजीनियर 
AI और ML का उपयोग भारत में ऑटोमेशन, हेल्थकेयर, फाइनेंस, और ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में हो रहा है. इन फील्ड में AI और ML एक्सपर्ट्स की मांग तेजी से बढ़ेगी. अगर आप इन तकनीकों में कुशल बनते हैं, तो भारत में आपको बहुत सारे हाई सैलरी वाले अवसर मिल सकते हैं.


5. ग्रीन एनर्जी एक्सपर्ट्स
भारत सस्टेनेबल और रिन्यूएबल एनर्जी की ओर बढ़ रहा है. ग्रीन एनर्जी जैसे सोलर, विंड और बायोमास एनर्जी की फील्ड में एक्सपर्ट्स की डिमांड बढ़ेगी. अगर आप इन फील्ड्स में स्किल्स डेवलप करते हैं, तो आपको स्टेबल और प्रोफिटेबल करियर बनाने का मौका मिल सकता है.


इनके अलावा, फुल-स्टैक डेवलपर्स, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स, और ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट्स की डिमांड भी बढ़ेगी. इन स्किल्स में महारत हासिल करने से 2025 में भारत में आपको लाखों में सैलरी और करियर ग्रोथ के अवसर मिल सकते हैं.