MP 12th Board Exam 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. आज, 6 फरवरी को एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा हिंदी के पेपर के साथ शुरू हो रही है. इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 7.48 लाख विद्यार्थी शामिल होंने जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक 12वीं के लिए पूरे प्रदेश में 3,638 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 309 संवेदनशील केंद्र हैं. इस बार बोर्ड ने नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए हैं, जिसमें सभी एग्जाम सेंट्रस् की ऑनलाइन निगरानी से लेकर एडमिट कार्ड की क्यूआर कोड स्कैनिंग भी शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

7 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स देंगें परीक्षा
आपको बता दें कि इस साल एमपी 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 7 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरे थे. एमपी बोर्ड की हायर सेकेंडरी की परीक्षा में 7,48,238 विद्यार्थी शामिल होंगे. इनमें 3,61,360 छात्राएं और 3,86,878 छात्र हैं.


नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी
सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले तक एग्जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी है.बता दें कि परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी. इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं. आपको बता दें कि इस बार स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री नहीं दी जाएगी, क्योंकि प्रश्नपत्र हल करने के लिए छात्रों को 32 पेज की एक कॉपी दी जाएगी. 


इस बार केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षकों के लिए भी परीक्षा केंद्र में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है. इसके अलावा नकल रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जिसके तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पैटर्न बदल दिया है. हालांकि, 12वीं के प्रश्न-पत्र चार सेट में तैयार किए गए हैं, जिनका पैटर्न एक जैसा ही है, लेकिन सभी सेट में सवालों का क्रम बदला हुआ दिखाई देगा.


इस बार बोर्ड परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड में क्यूआर कोड लगाए हैं, जिसे स्कैन करते ही स्टूडेंट्स की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी. इससे फर्जी परीक्षार्थियों की पहचान कर उन्हें परीक्षा में शामिल होने से रोकना आसान रहेगा. 


झारखंड में भी शुरू हुए बोर्ड एग्जाम
इसके अलावा झारखंड राज्य में भी मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं मंगलवार, 6 फरवरी से शुरू होने जा रही है. यहां बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन परीक्षा 6 फरवरी से लेकर 26 फरवरी 2024 तक किया जाएगा.