NEET UG 2024: शिक्षा मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 में पेपर लीक और कथित अनियमितताओं के विवादों को संबोधित किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने आश्वासन दिया कि परीक्षा पूरी ईमानदारी और निष्पक्ष प्रक्रिया के साथ आयोजित की गई थी. उन्होंने कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा के संचालन में कोई समझौता नहीं किया गया है.


शिक्षा मंत्रालय ने 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के रिव्यू के लिए चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है. 


इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या एनटीए दूसरी बार नीट यूजी 2024 आयोजित करेगा, अधिकारी ने जवाब दिया, "अनियमितताओं के मुद्दे का विश्लेषण करने के लिए एक समिति बनाई गई है. लगभग 23 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. इनमें से केवल 1,600 उम्मीदवार जिन्होंने छह केंद्रों में परीक्षा दी थी, विवाद से प्रभावित हुए हैं. हम अभी भी इस बात की जांच कर रहे हैं कि परीक्षा फिर से आयोजित की जाए या नहीं. एक शिकायत निवारण समिति निष्कर्ष साझा करेगी, जिसके बाद निर्णय लिया जाएगा." 


एनटीए ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया और कहा कि NCERT की पाठ्यपुस्तकों में किए गए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय गंवाने के लिए ग्रेस मार्क्स छात्रों के हाई स्कोर प्राप्त करने के पीछे कुछ कारण थे.


सुबोध कुमार ने कहा, "पूर्व यूपीएससी अध्यक्ष की अध्यक्षता वाला चार सदस्यीय पैनल एक सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगा और इन उम्मीदवारों के परिणामों को संशोधित किया जा सकता है."


उन्होंने कहा, "इस साल केवल एक प्रश्न को चुनौती दी गई थी, जो कि NEET परीक्षा के इतिहास में सबसे कम है. रिजल्ट के मुआवजे के बाद भी कई छात्रों के रिवाइज्ड मार्क्स नेगेटिव रहे. यह दर्शाता है कि मार्क्स के मुआवजे से समग्र परिणामों में कोई अंतर नहीं आया है."


एनटीए महानिदेशक ने दोहराया कि कटऑफ में वृद्धि परीक्षा के कॉम्पिटिटिव नेचर और इस वर्ष उम्मीदवारों के हाई परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड्स को दर्शाती है.


उन्होंने कहा, "2023 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या 20,38,596 थी, जबकि 2024 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 23,33,297 हो गई. ऐसे में उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि के कारण ही हाई स्कोर करने वाले उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है." ग्रेस मार्क्स देने के पीछे के तर्क को समझाते हुए सुबोध कुमार ने कहा कि यह प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2018 के फैसले में तैयार और अपनाए गए फॉर्मूले का उपयोग करके पूरी की गई है.


NEET UG 2024 के नतीजे पेपर लीक और अन्य विसंगतियों के विभिन्न विवादों से घिरे रहे हैं. इस साल कुल 67 छात्रों ने AIR रैंक 1 हासिल की है.


NEET उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है, जो भारत के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं. यह परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और प्रोविजनल आंसर की 29 मई को जारी की गई थी. वहीं, रिजल्ट और फाइनल आंसर की 4 जून को जारी की किए गए थे.