Facts About North Korea: हम सभी को स्टाइलिश दिखना काफी पसंद है. हम सभी अच्छे कपड़े पहना, ट्रेंडिंग हेयरकट रखना काफी पसंद करते हैं. यह हमारे लाइफस्टाइल को इम्प्रूव करने में काफी मदद करता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां के लोगों को उस देश के द्वारा अप्रूव किए गए कपड़े पहनने की ही अनुमति है. इसके अलावा वहां के नागरिकों के अपने बाल भी वैसे ही कटवाने होते हैं, जैसा उस देश के द्वारा अप्रूव किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लू जीन्स पहनना है बैन
दरअसल, हम बात कर रहे हैं नॉर्थ कोरिया (North Korea) की,  जहां के नागरिक ब्लू जीन्स नहीं पहन सकते हैं. यहां की सरकार ने उनके नागरिकों के ब्लू जीन्स पहनने पर बैन लगा रखा है. दरअसल, नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन ब्लू जींस को अमेरिकी प्रभाव के प्रतीक के रूप में देखते हैं और अमेरिकी इम्पीरियलिज्म के खतरों के खिलाफ अपनी चल रही लड़ाई के कारण उन्होंने नॉर्थ कोरिया के लोगों के लिए ब्लू जीन्स पहनने पर प्रतिबंध लगा रखा है.


इसके अलावा नॉर्थ कोरिया के लोग स्पाइकी और रंगे हुए बाल नहीं रख सकते, पियर्सिंग (Piercing) नहीं करवा सकते और साथ ही रिप्ड डेनिम (Ripped Denim) और ब्रांडेड टी-शर्ट (Branded T-Shirt) भी नहीं पहन सकते.


सिर्फ 28 तरह के हेयरस्टाइल की अनुमति
वहीं, नॉर्थ कोरिया वो देश है, जहां के लोग केवल 28 तरह के ही हेयरकट करवा सकते हैं. इन हेयरकट को स्टेट द्वारा अप्रूव किया गया है. इसके अलावा बाल कटवाने कुछ अहम नियम भी हैं, जिन्हें वहां के लोगों को बड़ी सख्ती से फॉलो करना पड़ता है.



नॉर्थ कोरिया के पुरुषों को अपने बालों की लंबाई 1 से 5 सेंटीमीटर के बीच रखनी होती है. इसके अलावा उन्हें हर 15 दिन में अपने बाल कटाने की सलाह दी जाती है. वहीं, महिलाओं को 14 तरह के थोड़े लंबे बालों वाले स्टाइल में से किसी एक को चुनने की अनुमति है. बता दें कि नॉर्थ कोरिया में स्पाइक्ड हेयरस्टाइल पर विशेष रूप से प्रतिबंध लगा हुआ है, क्योंकि सरकार को लगता है कि यह विद्रोही हेयरस्टाइल है.


हालांकि, किम जोंग उन ने अपने खुद के हेयरस्टाइल को प्रतिबंधों में शामिल नहीं किया है, क्योंकि वह इसे अनोखा रखना चाहते थे.