SWAYAM Courses Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) जनवरी 2025 सेशन के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षाएं 17, 18, 24 और 25 मई, 2025 को आयोजित की जानी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है: "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को जनवरी 2025 सेमेस्टर के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं) के तहत पेश किए जाने वाले कोर्सेज के लिए परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है."


इस बीच, SWAYAM के जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी जारी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट swayam.nta.ac.in पर जाकर 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.


SWAYAM भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रोग्राम है, जिसे नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तीन मुख्य प्रिंसिपल्स को प्राप्त करने के लिए डिजाइन किया गया है: एक्सेस, इक्विटी और क्वालिटी. इस पहल का उद्देश्य वंचितों समेत सभी को हाई क्वालिटी वाले टीचिंग और लर्निंग के संसाधन प्रदान करना है.


यह प्रोग्राम उन स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल डिवाइड को पाटने का प्रयास करता है, जिन्हें अभी तक डिजिटल युग से लाभ नहीं मिला है और जो ज्ञान-संचालित अर्थव्यवस्था में पूरी तरह से इंटीग्रेटेड नहीं हैं. SWAYAM चार कैटेगरी में कोर्सेज प्रदान करता है: वीडियो लेक्चर, विशेष रूप से बनाए गए डाउनलोड करने योग्य/ प्रिंट करने योग्य स्टडी मैटेरियल, क्विज़ के माध्यम से सेल्फ-इवेल्यूएशन टेस्ट और पेपर को संबोधित करने के लिए एक ऑनलाइन डिस्कशन फोरम. सीखने के एक्सपरिएंस को बढ़ाने के लिए, ऑडियो, वीडियो और मल्टीमीडिया टूल समेत मॉडर्न और टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है.


SWAYAM पर दिए जाने वाले कोर्सेज लर्नस के लिए फ्री उपलब्ध हैं. हालांकि, प्रमाण पत्र चाहने वालों को अंतिम प्रोक्टर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए फीस देनी होगी, और तय तारीखों पर केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से परीक्षा में शामिल होना होगा.


NTA द्वारा शेड्यूल का नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://exams.nta.ac.in/swayam/images/exam-date-public-notice-1.pdf है.


"94% भारतीय डॉक्टर स्पेशलाइज्ड अपस्किलिंग मौकों की तलाश में, अब भी आ रहीं ये दिक्कत"


No Bag Day: स्कूलों में 10 'नो बैग डे', कौन सी क्लास के बच्चे जाएंगे बिना बस्ता के स्कूल और क्या करेंगे?