UPSC Exam Preparation Tips: देश के सरकारी विभागों में प्रेस्टिजीयस भूमिकाओं में खुद को देखने की ख्वाहिश हर युवा की होती है. इसके लिए उनमें सबसे ज्यादा यूपीएससी के सिविल सर्विस एग्जाम को लेकर चार्म देखने को मिलता है. सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले  ज्यादातर युवा यूपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. हर साल लाखों एस्पिरेंट्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे कैंडिडेट्स जो इस साल सिविल सेवा परीक्षा देने जा रहे हैं, वे यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 का पूरा शेड्यूल upsc.gov.in पर देख कर सकते हैं. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को होना है. ऐसे में अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए महज 3 माह है. अगर आप इस परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं तो यहां हम आपको IAS Kritika Mishra के टिप्स को फॉलो करके अपनी पक्की तैयारी कर सकते हैं...


IAS कृतिका का 3 मंथ स्टडी प्लान
आईएएस ऑफिसर कृतिका मिश्रा यूपी के कानपुर शहर की रहने वाली हैं. उन्होंने साल 2022 में यूपीएससी परीक्षा में 66वीं रैंक हासिल की थी. इसके साथ ही कृतिका मिश्रा ने UPSC हिंदी मीडियम टॉपर्स लिस्ट में अपनी जगह बनाई थीं. जानिए आईएएस कृतिका मिश्रा का 3 मंथ स्टडी प्लान


ऐसे करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी


  • यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए आईएएस ऑफिसर कृतिका मिश्रा बताती है कि सही स्ट्रेटेजी बनाने से पहले लास्ट ईयर के प्रश्नों (PYQs) का एनालिसिस करें.

  • आईएएस कृतिका मिश्रा का कहना है कि NCERT जैसी बेसिक किताबों का रिवीजन जारी रखें, क्योंकि इनका कोई तोड़ नहीं है. 

  • हालांकि, इन किताबों के बाहर भी पूछे जाते हैं, लेकिन ऐसे कुछ अनिश्चित प्रश्नों के लिए इस समय किसी नई बुक से पढ़ना समझदारी नहीं.

  • आईएएस कृतिका के मुताबिक न्यूजपेपर से ही करेंट अफेयर्स स्ट्रॉन्ग होगा. साथ ही अगर किसी एक अच्छी मैगजीन का वार्षिक संकलन पढ़ने से सालभर का सिलेबस कवरेज कर सकते हैं.

  • यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सवाल हल करने से पहले नेचर समझना होगा. कई बार आप जीएस के सवालों का जवाब भी रीजनिंग/कॉमन सेंस लगाने से मिल सकता है. 

  • आईएएस कृतिका मिश्रा का कहना है कि एस्पिरेंट्स को मॉक टेस्ट देना शुरू कर देना चाहिए. इतना ही नहीं उनके अनुसार मॉक टेस्ट लगाने के बाद उसके सॉल्यूशंस का रिवीजन करना भी जरूरी है, जिसके लिए 2-3 राउंड का समय अलॉट कर सकते हैं. 

  • आईएएस कृतिका मिश्रा का कहना है कि एस्पिरेंट्स को सीसैट की तैयारी को लास्ट मोमेंट पर न करें, बल्कि जीएस के साथ इसकी भी तैयारी जारी रखें. 

  • उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि एस्पिरेंट्स को अपनी तैयारी पर भरोसा रखना चाहिए. यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए ईमानदारी और खुद पर भरोसा होना बेहद जरूरी है.