IPS Shivdeep Lande: बिहार में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के उस सीनियर अफसर को राज्य सरकार ने बुधवार को नया कार्यभार सौंपा, जिसने हाल ही में "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए इस्तीफे की घोषणा की थी. हम बात कर रहे हैं  IPS शिवदीप लांडे. शिवदीप लांडे ने पूर्णिया रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) पद पर रहने के दौरान लगभग एक महीने पहले अपने इस्तीफे का फैसला सार्वजनिक किया था'. राज्य सरकार ने अब उन्हें पटना में तैनात आईजी (ट्रेनिंग) राकेश राठी के स्थान पर पोस्ट किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी सूत्रों ने बताया कि 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी लांडे का इस्तीफा "स्वीकार नहीं किया गया है", लेकिन उन्होंने और डिटेल शेयर नहीं की है. तेजतर्रार व्यक्तित्व के लिए जाने जाने वाले महाराष्ट्र के रहने वाले लांडे ने 19 सितंबर को इस्तीफे की घोषणा कर हलचल मचा दी थी, लेकिन उन्होंने कहा था कि वह "बिहार में ही रहेंगे" और राज्य के लोगों की सेवा करेंगे. लांडे के इस कदम से अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि वह राजनीति की दुनिया में कदम रखने की योजना बना रहे हैं. लांडे की पत्नी महाराष्ट्र के एक पूर्व मंत्री की बेटी हैं.


शिवदीप लांडे लोगों के बीच 'सिंघम' के नाम से भी मशहूर हैं. वह मूलत: महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. हालांकि, उनका ज्यादातर समय बिहार में गुजरा है. साल 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे बिहार के कई जिलों में अपनी सेवा दे चुके हैं. वह पटना, अररिया, मुंगेर के एसपी भी रहे हैं.


शिवदीप लांडे के इस्तीफे की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर चर्चा होने लगी थी कि अब वो किस क्षेत्र की ओर रुख करेंगे. सबसे ज्यादा इस बात पर चर्चा हो रही थी कि वह राजनीति में अपनी अगली पारी की शुरुआत कर सकते हैं.


शिवदीप लांडे का जन्म 29 अगस्त 1976 को महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अकोला जिले में हुआ था. उनका जन्म एक महाराष्ट्रीयन किसान परिवार में हुआ था. उन्होंने 2 फरवरी 2014 को ममता शिवतारे से शादी की, उनकी एक बेटी है जिसका नाम अरहा है. ममता शिवतारे पूर्व जल संसाधन और जल संरक्षण राज्य मंत्री विजय शिवतारे की बेटी हैं.


वो महिला जिसने IAS टीना, रिया डाबी और इशिता किशोर को पढ़ाया, लेकिन खुद कभी नहीं दिया UPSC


लांडे ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गृहनगर अकोला में सरस्वती विद्या मंदिर हाई स्कूल से प्राप्त की, और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री श्री संत गजानन महाराज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, शेगांव, महाराष्ट्र, से प्राप्त की. लांडे हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए. हालांकि उन्हें पहले भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुना गया था, बाद में वह 2006 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हो गए.


Ratan Tata: रतन टाटा ने इन किताबों को बताया था बेस्ट: आप भी पढ़कर देखिए आखिर इनमें ऐसा क्या है?