CLAT: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के जरिए हर साल हजारों उम्मीदवार लॉ कोर्स में एडमिशन लेते हैं. यह भारत के टॉप एंट्रेंस एग्जाम में से एक है, जिसके जरिए इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स में एडमिशन दिया जाता है. साल 2023 में भी इस परीक्षा का आयोजन किया गया था, लेकिन कड़ा कॉम्पिटीशन होने के कारण परीक्षा में शामिल होने वाले बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सके और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में अपनी जगह बनाने में असफल रहे. हालांकि, उम्मीदवरों को उदास होने या घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसे चुनकर आप लॉ की फील्ड में ही एक बेहतरीन करियर बना सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 के बजाय 3 साल के LL.B कोर्स में लें एडमिशन 
सबसे पहला ऑप्शन तो यह है कि वकील बनने के लिए पांच साल का एलएलबी यानी इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स ही एकमात्र ऑप्शन नहीं है. आप कक्षा 12वीं के बाद किसी भी फील्ड से ग्रेजुएशन करने के बाद 3 साल के एलएलबी कोर्स में भी एडमिशन लेकर वकील बन सकते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप ग्रेजुएशन के बाद लॉ की फील्ड में ही करियर बनाना चाहते हैं, तो आप ऐसे सब्जेक्ट्स के साथ ग्रेजुएशन करें, जो आपकी एलएलबी में भी मदद करे, जैसे - पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन करना एक बेहतर विकल्प है.


कंपनी सेक्रेटरी भी है एक बेहतरीन विकल्प
आप 12वीं के बाद कंपनी सेक्रेट्री (CS) का प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं. इस कोर्स के जरिए आप लॉ, कंपनी पॉलिसी और मिडिएशन की फील्ड में अपना करियर बना सकेंगे. इसके अलावा आप किसी भी कंपनी में लीगल एक्सपर्ट के तौर पर काम कर सकते हैं. इस कोर्स को करने की एक अच्छी बात यह है कि आप अगर सीएस कर लेते हैं, तो आपको किसी अन्य लॉ की डिग्री की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा आप इस प्रोफेशनल कोर्स को करने के साथ-साथ किसी भी कॉलेज से कोई अकेडमिक डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने ते लिए आपको तीन स्टेज- फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम पास करने होंगे. इसके बाद आपको एक साल की इंटर्नशिक करनी होगी.


इन एंट्रेंस के जरिए भी कर सकते हैं Law
इसके अलावा अगर आप CLAT की परीक्षा में फेल हो जाते हैं, तो आप कई अन्य यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस टेस्ट को क्वालीफाई करके भी लॉ के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी जैसी कई ऐसी यूनिवर्सिटी हैं, जो अपना ही लॉ एंट्रेंस टेस्ट ऑर्गेनाइज करती हैं. आप इनके एंट्रेंस टेस्ट में पास होकर भी लॉ कर सकते हैं और अपने वकील बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं.