Most Educated Countries: पूरी दुनिया के लोगों के लिए शिक्षा एक बुनियादी जरूरत है. शिक्षित होना व्यक्ति का अधिकार होता है. पहले लोगों को शिक्षा हासिल करने के लिए मीलों का सफर तय करना पड़ता था, लेकिन आज हर गांव, कस्बों और सुदूर इलाकों में स्कूल होते हैं. हालांकि, लोग आज भी अच्छी शिक्षा हासिल करने के लिए करके विदेश जाते हैं. आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी है... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्टूबर 2023 में जारी हुई थी रिपोर्ट 
दुनिया के सबसे शिक्षित देशों का जिक्र होते ही लोगों के जेहन में यूएस और ब्रिटेन जैसे देशों के नाम आते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि इनका नाम तो टॉप 5 में भी नहीं है. आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में एक एजुकेशन रिपोर्ट जारी की गई.  ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) की टरशरी एजुकेशन रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे आबादी वाले देशों के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी आबादी किस देश की है और इसमें भारत कौन से नंबर पर आता है.


ये देश हैं सबसे ज्यादा शिक्षित
इस एजुकेशन रिपोर्ट में सबसे पहले पायदान पर साउथ कोरिया का आता है. यह बेहद ही हैरान कर देने वाली बात है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इस देश की 69 फीसदी जनता पढ़ी-लिखी है. इसके बाद कनाडा का नाम शामिल है, लिस्ट में दूसरे नंबर पर आने वाले इस देश की 66 प्रतिशत आबादी पढ़ी लिखी है. थर्ड पोजीशन पर जापान है, जहां की 64 फीसदी आबादी पढ़ी-लिखी है. लिस्ट में चौथे स्थान पर लक्जमबर्ग का है, इस देश में 63 फीसदी लोग पढ़े-लिखे हैं. वहीं, लिस्ट में पांचवे नंबर पर आयरलैंड का नाम है, जहां की 65 फीसदी आबादी पढ़ी-लिखी है. 


किस पोजीशन पर है भारत?
अब बात करें भारत की तो सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी आबादी वाले देशों की इस लिस्ट हमारा देश अभी पीछे हैं. सबसे ज्यादा आबादी में चीन को पछाड़कर नंबर वन पर आने वाला भारत यहां पिछड़ गया. जी हां, भारत 21 प्रतिशत शिक्षित आबादी के साथ इस लिस्ट में 44वें पायदान है. सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी आबादी वाले देशों की इस लिस्ट में भारत टॉप 10 से बहुत दूर है.