GK Ke Questions And Answers: भारत में मिठाइयों की एक से एक वैरायटी आपको खाने के लिए मिल जाएगी. कई राज्यों में मिठाइयां तो वर्ल्ड फेमस हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नामकरण कैसे हुआ यह जानकर आप चौंक जाएंगे. हमारा आज यहां फोकस बर्फी पर है कि बर्फी का नाम बर्फी कैसे पड़ा. वैसे तो बर्फी की कई वैरायटी हैं जिनमें काजू बर्फी, पिस्ता बर्फी, गाजर बर्फी आदि शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात की सबसे फेमस मिठाई का नाम क्या है?
घुंघरा एक पारंपरिक गुजराती मिठाई है. इसे करंजी, गुजिया या गुझिया के नाम से भी जाना जाता है.


बिहार के नालंदा में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाई का क्या नाम है?
इस मिठाई का नाम मिर्जय है. यह मिठाई मूल रूप से नालंदा जिले के नगरनौसा बाजार में आजादी के पहले से बनती आ रही है. हालांकि अब यह मिठाई पटना जिले के फतुहा में ज्‍यादा बनती है.


असम में लोग सबसे ज्यादा किस मिठाई को खाना पसंद करते हैं?
पिठा एक प्रकार की मिठाई है, जिसे असम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. ये स्नैक व्यंजनों में से एक है, जिसे आमतौर पर नाश्ते में या शाम की चाय के साथ खाया जाता है.


उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा पसंद किस मिठाई को किया जाता है?
लेकिन उत्तर प्रदेश की राजकीय मिठाई जलेबी है, जिसको हर कोई खाना चाहता है और ये पूरे उत्तर प्रदेश में हर जगह मिलती है.


ऐसी कौन-सी मिठाई है जिसे उड़ीसा स्पंजी केक के नाम से जाना जाता है?
यह है ओडिशा का छेना पोडा. इस छेना पोडा केक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें किसी तरह के बेस की जरूरत नहीं होती, जैसी कि अन्य केक में पड़ती है.


बर्फी में बर्फ नहीं फिर क्यों इसका नाम बर्फी?
बर्फी की उत्पत्ति फारस में हुई थी और मुगल साम्राज्य द्वारा 16वीं शताब्दी में इसे भारत लाया गया था. बर्फी में फज जैसी स्थिरत होती है इसे उर्दू शब्द बर्फ से लिया गया है.